जीत कर भी इन सेलेब्स ने Oscar को कर दिया था रिजेक्ट, जानें विरोध जताने के पीछे क्या थी वजह?

Oscar Winners Who Refused the Academy Awards: देश से लेकर विदेश तक हर जगह के स्टार्स ऑस्कर जीतने का सपना देखते हैं. लेकिन सबका ये सपना पूरा नहीं होता. इन स्टार्स की भीड़ में कुछ ऐसे भी सितारे हैं, जिन्हें ऑस्कर ने तो चुना लेकिन सितारों ने उसे रिजेक्ट कर दिया.

जीत कर भी इन सेलेब्स ने Oscar को कर दिया था रिजेक्ट, जानें विरोध जताने के पीछे क्या थी वजह?

Academy Awards: इन स्टार्स ने किया ऑस्कर लेने से इंकार

नई दिल्ली:

अवॉर्ड से सजी घर की शेल्फ सितारों को तब तक अधूरी लगती है जब तक उसमें ऑस्कर की गोल्डन ट्रॉफी नहीं सजती. देश से लेकर विदेश तक हर जगह के स्टार्स ऑस्कर जीतने का सपना देखते हैं. लेकिन सबका ये सपना पूरा नहीं होता. इस स्टार्स की भीड़ में कुछ ऐसे भी सितारे हैं, जिन्हें ऑस्कर ने तो चुना लेकिन सितारों ने उसे रिजेक्ट कर दिया. ऐसे तीन विदेशी सेलेब्स हैं, जो इस मुकाम तक पहुंचे लेकिन ट्रॉफी उठाने से इंकार कर दिया. इसके पीछे उनके पास वाजिब कारण भी थे.

Dudley Nichols

Dudley Nichols को साल 1935 में बेस्ट स्क्रीनप्ले के ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चुना गया था. वो ऐसे पहले सेलिब्रेटी हैं जिन्होंने ऑस्कर को रिजेक्ट कर दिया था. उस वक्त हॉलीवुड के राइटर्स की हड़ताल जारी थी. ऑस्कर एक्सेप्ट करने से ज्यादा Dudley Nichols ने हड़ताल का समर्थन करना जरूरी समझा. हालांकि ये बताया जाता है कि 1938 में राइटर्स के साथ जुड़े मामले पूरे होने के बाद उन्होंने ऑस्कर को कबूल भी कर लिया.वो Writers Guild Of America  के अध्यक्ष भी रहे.

George C. Scott

George C. Scott ने दो बार ऑस्कर को रिजेक्ट कर दिया. उन्हें एक बार General George S. Patton में उनकी अदाकारी के लिए और एक बार The Hustler में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए चुना गया. उन्होंने दोनों ही बार ऑस्कर लेने से इंकार कर दिया. उनकी नजरों में ऑस्कर दो घंटे की मीट परेड और खर्चीले इवेंट से ज्यादा कुछ नहीं था. ऑस्कर के नाम एक टेलिग्राम भेजकर उन्होंने खुद को नॉमिनेट न करने के लिए कहा था.

Marlon Brando

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Marlon Brando हॉलीवुड के उम्दा कलाकारों में से एक हैं. 1973 में उन्हें The Godfather फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का ऑस्कर देने के लिए चुना गया. लोगों को ताज्जुब तब हुआ जब Marlon Brando सेरेमनी में पहुंचे ही नहीं. अपने बदले उन्होंने Sacheen Littlefeather को सेरेमनी भेज दिया. हॉलीवुड मूवीज में नेटिव अमेरिकन्स को दिखाने के तरीके से नाराज Marlon Brando ने विरोध जताने का ये तरीका चुना. उनके बदले सेरेमनी में पहुंची एक्टिविस्ट Sacheen Littlefeather ने भी अवॉर्ड एक्सेप्ट नहीं किया.