Beatles के इस गाने को बनने में लगे 45 साल, आखिरकार AI की मदद से यूं तैयार हुआ Now and Then

"Now or Then" की रिलीज दुनिया भर में म्यूजिक लवर्स के लिए एक युग के अंत का प्रतीक है.

Beatles के इस गाने को बनने में लगे 45 साल, आखिरकार AI की मदद से यूं तैयार हुआ Now and Then

बीटल्स का 'नाउ एंड देन' रिलीज

नई दिल्ली:

बीटल्स ने अपना मच अवेटेड "फाइनल सॉन्ग" "नाउ एंड देन" रिलीज कर दिया है. इस गाने में दिवंगत जॉन लेनन की आवाज है. यह ट्रैक जिसे बनने में 45 साल लगे, दुनिया भर में दोपहर 2 बजे रिलीज किया गया. लेनन ने असल में ये गाना 1978 में न्यूयॉर्क शहर में अपने घर पर लिखा और रिकॉर्ड किया था. 1980 में उनकी मृत्यु के बाद उनकी पत्नी योको ओनो ने 1994 में बीटल ग्रुप के दूसरे मेंबर्स के साथ डेमो शेयर किया. गाने को पूरा करने की शुरुआती कोशिशों के बावजूद इसे अलग रखा गया था और सालों तक अधूरा पड़ा रहा.

पीटर जैक्सन के डायरेक्शन में बनी  द बीटल्स की डॉक्यूमेंट्री, "गेट बैक" के प्रोडक्शन के दौरान AI की मदद से लेनन की आवाज को असल डेमो रिकॉर्डिंग से अलग किया गया जिससे पॉल मेकार्टनी, रिंगो स्टार और कैपिटल स्टूडियो के संगीतकारों को आखिरकार गाना पूरा करने में मदद मिली.

इमोशनल रिंगो स्टार ने कहा, "यह उसे कमरे में वापस लाने के अहसास जैसा है". मेकार्टनी ने बैंड की विरासत पर विचार करते हुए कहा, "मैं कितना लकी था कि मेरी जिंदगी में वे लोग थे और उनके साथ इतने करीब से काम किया और म्यूजिक के ऐसे ग्रुप के साथ आया. 2023 में भी बीटल्स म्यूजिक पर काम करना – वाह.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"Now or Then" की रिलीज दुनिया भर में म्यूजिक लवर्स के लिए एक युग के अंत का प्रतीक है. बीटल्स जिनका म्यूजिक इंडस्ट्री पर असर गजब का रहा है ने हे जूड, कम टुगेदर और लेट इट बी जैसे जबरदस्त क्लासिक्स बनाए. इससे उन्होंने सात ग्रैमी अवॉर्ड भी जीते. "नाउ एंड दैन" के म्यूजिक वीडियो में पहले के अनदेखे फुटेज शामिल हैं. इसमें 1962 में द बीटल्स की परफॉर्मेंस की सबसे पुरानी फिल्म के कुछ सेकंड भी शामिल हैं. वीडियो बैंड के विकास के सफर को दिखाता है और उनकी भावना को दिखाता है जिससे फैन्स को पुरानी यादों की भी झलक मिलेगी.