एशियाई खेल 2018 का बायकॉट कर सकती है पाकिस्‍तानी हॉकी टीम, यह है कारण...

एशियाई खेल 2018 का बायकॉट कर सकती है पाकिस्‍तानी हॉकी टीम, यह है कारण...

एशियाई खेलों में पाकिस्‍तान टीम आठ बार स्वर्ण पदक जीत चुकी है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • छह माह से दैनिक भत्तों के बिना खेल रही है टीम
  • कहा, बकाया नहीं मिला तो एशियाड में नहीं खेलेंगे
  • हॉकी महासंघ को उम्‍मीद, इमरान की नई सरकार संकट दूर करेगी
नई दिल्ली:

एशियाई खेलों में पाकिस्‍तान की हॉकी टीम के भाग लेने पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं. पिछले छह माह से दैनिक भत्तों के बिना खेल रही पाकिस्तानी हॉकी टीम ने बकाया राशि मिले बिना एशियाड में भाग लेने से इनकार कर दिया है. हालांकि पाकिस्तान हॉकी महासंघ को भरोसा है कि इमरान खान के नेतृत्व वाली नई सरकार उनका यह संकट दूर करेगी. गौरतलब है कि पाकिस्तानी हॉकी खिलाड़ियों को पिछले 6 माह से दैनिक भत्ते नहीं मिले है और इस दौरान उन्होंने चैम्पियंस ट्रॉफी जैसा बड़ा टूर्नामेंट भी खेला. हर खिलाड़ी का करीब 80 लाख रुपये बकाया है. यदि पाकिस्‍तानी टीम को एशियाड में हिस्‍सा नहीं लिया तो भारत-पाक के बहुप्रतीक्षित मुकाबले को देखने की हॉकीप्रेमियों की हसरत अधूरी रह सकती है.

छह मिनट में किए तीन गोलों से भारत ने पाकिस्तान को रौंदा

पाकिस्‍तानी कप्तान मोहम्मद रिजवान सीनियर ने कराची से कहा ,‘हमने तय किया है कि एशियाड से पहले अगर हमें बकाया रकम नहीं मिलती है तो हम नहीं खेलेंगे. टीम को 12 अगस्त को रवाना होना है और हम 10 अगस्त तक इंतजार करेंगे.’यह पूछने पर कि क्या खिलाड़ी कराची में चल रहे राष्ट्रीय शिविर का भी बहिष्कार करेंगे, उन्होंने कहा,‘नहीं. हम शिविर में भाग ले रहे हैं और तैयारियां भी अच्छी हैं. अगर हम खेलेंगे तो बहुत अच्छी चुनौती पेश करेंगे.’इंडोनेशिया में 18 अगस्त से दो सितंबर तक होने वाले एशियाई खेलों में पाकिस्तान को बांग्लादेश, थाईलैंड, मलेशिया, ओमान और इंडोनेशिया के साथ पूल 'बी' में रखा गया है . वहीं पाकिस्तान हॉकी महासंघ के महासचिव और पूर्व कप्तान शाहबाज अहमद ने कहा कि प्रायोजकों के सहारे टीम एशियाई खेलों में जाएगी. उन्होंने पिछली सरकार को पाकिस्तान हॉकी की दुर्दशा के लिए कसूरवार ठहराते हुए कहा कि इमरान खान की अगुवाई वाली नई सरकार से उन्हें काफी उम्मीदें हैं . उन्होंने कहा,‘हमने प्रायोजकों से बात की है और उम्मीद है कि एक सप्ताह में मसला सुलझ जाएगा.’


वीडियो: कोच हरेंद्र सिंह बोले, भारतीय हॉकी का यह स्‍वर्णिम दौर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा,‘असल में पिछली सरकार की प्राथमिकता में खेल थे ही नहीं और इसी वजह से पाकिस्तानी हॉकी की माली हालत खराब हुई है. अब इमरान खान नये प्रधानमंत्री बनेंगे जो खुद खिलाड़ी रहे हैं. हम उनसे मुलाकात करके हालात से वाकिफ कराएंगे.’अहमद ने कहा,‘पिछली सरकार ने हॉकी को मिलने वाला अनुदान रोक रखा था जो अभी तक नहीं मिला है और इसी की वजह से ये हालात हुए . नई सरकार आने के बाद यह रकम मिल जाएगी. हम सरकार से अनुरोध करेंगे कि सालाना बजट में भी हॉकी के लिये एक राशि तय करे क्योंकि अभी जो पूरक अनुदान मिलता है, वह ऊंट के मुंह में जीरे जैसा है.’पाकिस्तान हॉकी टीम ने अभी तक चार वर्ल्‍डकप और तीन ओलिंपिक खिताब जीते हैं. आखिरी वर्ल्‍डकप उसने 1994 में और आखिरी ओलिंपिक स्वर्ण 1984 में जीता था. एशियाई खेलों में आठ बार स्वर्ण पदक जीतने वाली पाकिस्तानी टीम ने आखिरी बार 2010 में इन खेलों में पीला तमगा पाया था.(इनपुट: भाषा)