Thigh फैट से पाना है छुटकारा तो ये 3 योगासन हैं आपके लिए बड़े काम के.....

Yoga For Thigh Fat: मोटापा चाहे वो लटकता पेट हो या जांघों पर जमी चर्बी (Thigh fat), असल में पेट की चर्बी को तो कम करना आसान है लेकिन जांघों की चर्बी को पिघलाना इतना आसान नहीं है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
T

How To Get Rid Of Thigh Fat: मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. फिर चाहे वो लटकता पेट हो या जांघों पर जमी चर्बी (Thigh fat), असल में पेट की चर्बी को तो कम करना आसान है लेकिन जांघों की चर्बी को पिघलाना इतना आसान नहीं है. जांघों पर जमा चर्बी के कई कारण हो सकते हैं. जैसे बढ़ती उम्र, जेनेटिक्स, लिंग, वेट गेन, डाइट और लाइफस्टाइल आदि. कई बार कमजोर मेटाबॉलिज्म के कारण भी जांघों पर फैट जमा होने लगता है. अब सवाल ये है कि इसे कैसे कम किया जाए, क्योंकि पेट की चर्बी को तो कम करने के लिए हमारे पास कई ऑप्शन मौजूद होते हैं, लेकिन जांघों की चर्बी को कैसे कम करें ये जानकारी कम ही होती है. तो अगर आप भी जांघों की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो इन योगासन को कर सकते हैं.

इन योगासन की मदद से कर सकते हैं थाई फैट को कम- Best Yoga Pose For Reduce Thigh Fat:

1. अंजनेयासन-

अंजनेयासन या क्रिसेंट मून क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, कूल्हे के जोड़ों और ग्लूट्स में किसी भी तरह के खिंचाव से राहत दिलाता है. यह मांसपेशियों को मजबूत कर टोन कर सकता है. 

How To Increase Height: माता-पिता का कद है छोटा, बच्चों की Height को लेकर हैं परेशान, तो इन टिप्स को करें फॉलो तेजी से बढ़ेगी हाइट

Advertisement

2. वीरभद्रासन-

वीरभद्रासन या योद्धा 1 मुद्रा कूल्हों, पैरों और छाती को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. इससे आप जांघों की चर्बी को कम कर सकते हैं. 

Advertisement

Bad Habits: ये 4 आदतें जो Weight Loss जर्नी में बन सकती हैं रुकावट, आज से इन्हें करें टाटा बाय-बाय

Advertisement

3. सेतु बंधासन-

इस आसान को रोजाना करने से जांघों की चर्बी को कम कर सकते हैं. सेतु बंधासन या ब्रिज पोज शरीर के निचले हिस्से को टोन करता है और पीठ, ग्लूट्स, क्वाड्रिसेप्स और हैमस्ट्रिंग को मजबूत कर सकता है.

Advertisement

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: हरियाणा की 90 सीटों पर दोपहर 3 बजे तक 49.1 फीसदी मतदान हुआ