Yoga for Height Gain: कम है बच्चे की हाइट? तो रोज बस 15 मिनट कराएं ये 5 योगासन, तेजी से लंबा होगा कद

Yoga for Height Gain in Kids: कई माता-पिता अपने बच्चे की कम हाइट को लेकर परेशान रहते हैं. हालांकि, कुछ योगासन के अभ्यास से उनकी हाइट बढ़ाई जा सकती है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Height Kaise Badhaye? इन आसनों की मदद से बढ़ेगी आपके बच्चे की हाइट

Yoga for Height Gain in Kids: खानपान में कुछ पोषक तत्वों की कमी के अलावा दूसरे कारणों से भी कई बच्चों की हाइट उम्र के मुताबिक औसत से कम रहती है. हेल्दी और बैलेंस डाइट देने के बाद भी अगर बच्चे की हाइट न बढ़े तो इसके लिए दूसरे कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. ऐसे में योग बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद कर सकता है. कुछ योगासन का रोज अभ्यास करवाने से आपके बच्चे की हाइट धीरे-धीरे बढ़ सकती है. दरअसल, इस तरह के योगासन बच्चों के शरीर में ग्रोथ हार्मोन को एक्टिवेट कर देते हैं जिससे उनका कद तेजी से बढ़ाया जा सकता है.

Advertisement

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए योगासन (Yoga for Height Gain in Kids)

लंबाई बढ़ाने में ताड़ासन के फायदे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन काफी महत्वपूर्ण योगासन है. इस आसन को करने से बच्चों के मांसपेशियों में खिंचाव आता है जिससे शरीर ज्यादा लचीला बनता है.लचीलापन के चलते बच्चों का कद तेजी से बढ़ पाता है. छोटे कद के बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए अक्सर ताड़ासन करने की सलाह दी जाती है.

Also Read: एक महीने रोज कर लिए ये 10 योगासन, तो बदल जाओगे आप! जानें कैसे करें अपने योगाभ्यास की शुरुआत | Yoga For Beginners

Advertisement

लंबाई बढ़ाने में पादहस्तासन के फायदे 

अगर आपके बच्चे की हाइट औसत से कम है तो आप उनसे रोज पादहस्तासन करवा सकते हैं. इस योगासन के अभ्यास से बच्चों की लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है. इसके अलावा पादहस्तासन ने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है.

Advertisement

हाइट बढ़ाने के लिए चक्रासन

हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को चक्रासन करने की भी सलाह दी जाती है. हाइट बढ़ाने के साथ-साथ चक्रासन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होता है. इस योगासन से पीठ, कंधा, बांह और पैरों को भी मजबूती मिलती है. इले व्हील पोज भी कहा जाता है.

Advertisement

पश्चिमोत्तानासन के फायदे

पश्चिमोत्तानासन समतल जमीन पर बैठकर किया जाता है. बच्चों की हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो इस आसन का अभ्यास जरूर कराएं. इससे योगासन के अभ्यास से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है साथ ही रीढ़ की हड्डी भी मजबूत होती है.

Advertisement

सर्वांगासन के फायदे

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए सर्वांगासन भी एक कारगर योगासन है.  सर्वांगासन के अभ्यास से शरीर में लचीलापन आता है. हाइट बढ़ाने के साथ-साथ यह आसन आंखों की रोशनी और याददाश्त बढ़ाने में भी मददगार होता है.

लंबाई बढ़ाने के लिए 5 योगासन | 5 Yoga Poses To Increase Height | Sharanya Chawla | Mahua

 हमारे साथ मनाएं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 : यहां पढे़ं और आसान तरीको से सीखें योग

लगातार कई घंटो तक बैठे-बैठे गर्दन में होता है दर्द तो करें ये 3 योगासन, दर्द से मिलेगी राहत, अकड़न भी होगी खत्म

फोकस और ब्रेन को पावरफुल बनाने में मदद करेंगे ये 5 योगासन, नियमित अभ्यास करने से मिलेगा फायदा 

अर्थराइटिस के लिए कौन सा योग असरकारी है? हाथ पैरों में दर्द रहता है, तो ये योग आसन हैं आपके लिए बेस्ट 

गट हेल्थ को बेहतर करने के लिए रोज करें ये 5 योगासन, दूर हो जाएगी पाचन संबंधी सभी समस्याएं

रोज वृक्षासन करने से मिलते हैं ये 6 कमाल के फायदे, मन और शरीर के लिए अद्भुत, जानें करने का सही तरीका

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
कांग्रेस नेता कुणाल भड़ाना की गोली मारकर हत्या, 4 युवकों के ख़िलाफ़ FIR
Topics mentioned in this article