अच्छी मेंटल हेल्थ और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए फॉलो करें ये 9 टिप्स, एंजायटी, डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

World Mental Health Day 2024: यहां हम आपको कुछ सरल डेली एक्टिविटीज के जरिए अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनको आप अपना सकते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
W

World Mental Health Day: अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सकारात्मक मानसिकता, भावनात्मक स्थिरता और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयासों की जरूरत होती है. डेली लाइफ में छोटे-छोटे बदलावों को शामिल करने से समय के साथ मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. आज के तेजी से बदलते और तनावपूर्ण जीवन में मेंटल हेल्थ केयर करना उतना ही जरूरी है जितना कि शारीरिक स्वास्थ्य की. मानसिक तनाव, चिंता और अवसाद जैसी समस्याएं धीरे-धीरे हमारे जीवन का हिस्सा बन रही हैं और अगर समय पर ध्यान न दिया जाए, तो ये गंभीर रूप धारण कर सकती हैं, लेकिन, सही कदम उठाकर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए करें ये 9 काम (Do These Things For Better Mental Health)

1. हर दिन माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस वर्तमान में मौजूद रहने की कला है, बिना किसी निर्णय के अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करना. यह तनाव को कम करता है, जागरूकता बढ़ाता है और शांति की भावना को बढ़ावा देता है. ध्यान या माइंडफुल ब्रीदिंग जैसे माइंडफुलनेस अभ्यासों को शामिल करने से चिंता कम करने में मदद मिलती है और आपका दिमाग वर्तमान में स्थिर रहता है.

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे की थीम, महत्व और तनाव को कम करने के लिए कारगर टिप्स

2. बैलेंस डाइट

पौष्टिक आहार शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए जरूरी है. फलों, सब्जियों और नट्स में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ब्रेन फंक्शनिंग और मूड को बेहतर बना सकते हैं. प्रोसेस्ड फूड और शुगर का सेवन कम करने से एनर्जी लेवल और मूड भी स्थिर हो सकता है.

Advertisement

3. रेगुलर एक्सरसाइज करें

फिजिकल एक्टिविटी से ब्रेन के "अच्छा महसूस कराने वाले" हॉरमोन एंडोर्फिन निकलते हैं, जो मूड को बेहतर बनाते हैं और डिप्रेशन और चिंता के लक्षणों को कम करते हैं. यहां तक ​​कि रोजाना थोड़ी देर टहलना या योगा सेशन भी आपके भावनात्मक स्वास्थ्य में काफी सुधार कर सकता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

4. पर्याप्त नींद लें

मेंटल रिकवरी और इमोशनल बैलेंस बनाए रखने के लिए नींद बहुत जरूरी है. हर रात 7-9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें. लगातार सोने के पैटर्न और शांत सोने के रूटीन मूड को कंट्रोल करने, चिड़चिड़ापन कम करने और एकाग्रता बढ़ाने में मदद कर सकती है.

Advertisement

5. दूसरों से जुड़ें

सोशल कनेक्शन इमोशनल सपोर्ट प्रदान करते हैं और अपनेपन की भावना को बढ़ावा देते हैं. दोस्तों, परिवार या सहकर्मियों के साथ नियमित बातचीज आपको समर्थित महसूस करने, अकेलेपन की भावनाओं को कम करने और तनाव के प्रति लचीलापन बनाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे? क्या है इस साल की थीम, जानें क्यों जरूरी है मेंटल हेल्थ केयर

6. सीमाएं बनाएं

जरूरत पड़ने पर 'नहीं' कहना सीखें और बर्नआउट को रोकने के लिए स्पष्ट सीमाएं निर्धारित करें. अपने समय और एनर्जी की रक्षा करने से आप अभिभूत होने से बच सकते हैं, तनाव कम कर सकते हैं और हेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस बनाए रख सकते हैं.

7. आभार व्यक्त करें

हर दिन कुछ पल उन चीजों पर विचार करने के लिए निकालें जिनके लिए आप आभारी हैं. आभार पत्रिका रखने से आपका ध्यान नकारात्मक विचारों से हटकर सकारात्मक विचारों पर केंद्रित हो सकता है, जिससे ऑलओवर हेल्थ में सुधार होगा.

8. स्क्रीन टाइम और सोशल मीडिया को सीमित करें

बहुत ज्यादा स्क्रीन टाइम, खासतौर पर सोशल मीडिया पर तुलना, चिंता और नींद में खलल डाल सकता है. स्क्रीन टाइम के लिए सीमाएं निर्धारित करना और वास्तविक जीवन की बातचीत पर ध्यान केंद्रित करना मानसिक स्पष्टता और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: बढ़ते कार्डियक अरेस्ट, डायबिटीज से बचने के लिए युवाओं को करना होगा ये काम, डॉक्टर से दी सलाह

9. शौक अपनाएं

शौक तनाव दूर करने और डेली स्ट्रेस से बचने का एक शानदार तरीका है. पेंटिंग, बागवानी या संगीत वाद्ययंत्र बजाने जैसी रचनात्मक या आरामदेह गतिविधियों में शामिल होना आपके मूड को बेहतर बना सकता है, उपलब्धि की भावना प्रदान कर सकता है और मेंटल रिलेक्स प्रदान कर सकता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Last Rites: इस शहर के लोगों का है रतन टाटा से खास रिश्ता, सुनाई ये कहानी | Jamshedpur