इन गलतियों की वजह से जल्दी बाहर निकल आता है पेट, कमर के साथ पूरी बॉडी पर भी बढ़ जाता है फैट

Weight Loss: धीमा मेटाबॉलिज्म न सिर्फ थकान महसूस करवा सकता है बल्कि एनर्जी की कमी के साथ वजन को भी बढ़ा सकता है. हम डेली बेसिस पर कुछ गलतियां करते हैं जो मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 26 mins
W

Weight loss mistakes: आजकल की लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट की वजह से पेट का मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. हर दूसरा व्यक्ति अपने शरीर की चर्बी बढ़ने से परेशान है. वजन बढ़ना हमारा वजन मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. इसको ऐसे समझ सकते हैं कि जितना स्लो हमारा मेटाबॉलिज्म होगा उतना ही वजन या मोटापा बढ़ने का खतरा ज्यादा होता है. जब वजन की बात आती है तो मेटाबॉलिज्म एख बड़ी भूमिका निभा सकता है. आयु, वजन, हाइट और लिंग जैसे कारक किसी व्यक्ति के मेटाबॉलिज्म रेट को प्रभावित कर सकते हैं. इसके साथ ही हमारा खान-पान और रहन-सहन भी हमारे मेटाबॉलिज्म को प्रभावित कर सकता है. यहां हम ऐसी आदतों के बारे में बता रहगे हैं जो आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकती हैं. वजन घटाने से जुड़ी इन गलतियों को करने से बचने की कोशिश करें.

8 डेली हैबिट्स जो मोटापा बढ़ा सकती हैं | 8 Daily Habits That Can Increase Obesity

1. मील स्किप करना

खाना छोड़ना आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है क्योंकि यह आपके शरीर के सामान्य कामकाज को प्रभावित करता है. जब आप भोजन छोड़ते हैं, तो आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. भूखा रहने से न सिर्फ एनर्जी की कमी महसूस हो सकती है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी धीमा कर देता है. इसलिए अपने मेटाबॉलिज्म को बेहतर ढंग से काम करने के लिए पूरे दिन समय पर खाते रहना जरूरी होता है.

पेट पर फैट जमने से कमर हो गई है चौड़ी, तो 15 दिनों तक हर रोज खाएं ये 5 चीजें, 34 से 28 हो जाएगी कमर

Advertisement

2. पर्याप्त पानी नहीं पीना

पर्याप्त पानी नहीं पीने से भी आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. शरीर के तापमान को बनाए रखने, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और पोषक तत्वों के ट्रांसपोर्टेशन सहित कई कार्यों के लिए पानी जरूरी है. जब आप डिहाइड्रेट होते हैं, तो आपका शरीर बेहतर ढंग से काम नहीं कर सकता है, जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा होता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3. बहुत कम कैलोरी खाना

बहुत कम कैलोरी खाने से भी आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है और ये वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है. जब आप बहुत कम कैलोरी खाते हैं, तो आपका शरीर प्रोटेक्शन मोड में जा सकता है और एनर्जी को बचाने के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है.

Advertisement

4. नींद की कमी

नींद की कमी आपके मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित कर सकती है. जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपका शरीर लो लेप्टिन पैदा करता है, एक हार्मोन जो भूख और मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करने में मदद करता है. नतीजतन आपकी भूख बढ़ सकती है और मेटाबॉलिज्म कम हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है.

Advertisement

दही में मिलाकर खा लीजिए ये एक चीज, 15 दिनों में फूला हुआ पेट हो जाएगा फुस्स, गोल मटोल कमर का साइज भी होने लगेगा कम

5. कम मात्रा में प्रोटीन खाना

पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाने से भी आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. मांसपेशियों के टिश्यू को बनाने और मसल्स रिकवरी के लिए प्रोटीन जरूरी है, जो हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए जरूरी है. जब आप पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर एनर्जी के लिए मसल्स टिश्यू को तोड़ सकता है, जिससे मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है.

6. बहुत अधिक तनाव

बहुत ज्यादा तनाव आपके मेटाबॉलिज्म को भी प्रभावित कर सकता है. जब आप तनावग्रस्त होते हैं, तो आपका शरीर कोर्टिसोल का पैदा करता है. ये एक हार्मोन है जो आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है और वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकता है.

7. स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग न करना

अपने एक्सरसाइज रूटीन में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को शामिल न करना भी आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से मसल्स ग्रोथ और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद मिल सकती है.

डार्क सर्कल, चेहरे के ढीलेपन से 30 की उम्र में लगते हैं 40 के, सोने से पहले इस चीज को लगा लीजिए, 15 दिनों में निखार के साथ चेहरे पर आएगी कसावट

8. बहुत देर तक बैठे रहना

बहुत देर तक बैठे रहने से भी आपका मेटाबॉलिज्म धीमा हो सकता है. जब आप लंबे समय तक बैठते हैं, तो आपका शरीर अपनी कैलोरी को बर्न करने की क्षमता को धीमा कर देता है.

एक खराब लाइफस्टाइल आपके मेटाबॉलिज्म को और खराब कर सकती है और वजन घटाने को धीमा कर सकती है. ध्यान रखें कि हमेशा हेल्दी डाइट को फॉलो करें और इन गलितियों को करने से बचें.

20 Minute Yoga For Weight Loss, Power Workout: तेजी से घटेगा वजन,रोज 20 मिनट करें योग

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!