Worst Foods For Brain: ब्रेन डिसऑर्डर का कारण बन सकते हैं ये 4 फूड आइटम, आज से ही डाइट लिस्ट से कर दें बाहर

Unhealthy Foods For Brain: कुछ चीजें जिन्हें हम अक्सर अपनी डाइट में शामिल करते हैं वे ब्रेन हेल्थ को प्रभावित कर सकते हैं. यहां तक की ब्रेन डिसऑर्डर का भी कारण बन सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

Food That Cause Brain Disorder: शरीर के अंगों को रोग मुक्त बनाए रखने के लिए डाइट और लाइफस्टाइल दोनों जरूरी हैं. अगर आप ब्रेन न्यूट्रिशन की जरूरतों को पूरा कर रहे हैं तो इसमें कोई शक नहीं है कि अपने मानसिक स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखेंगे. हालांकि कई फूड्स में ब्रेन को नुकसान पहुंचाने और बीमारी के जोखिम को बढ़ाने की क्षमता होती है. ब्रेन को शरीर में सबसे जरूरी अंगों में से एक माना जाता है. ब्रेन शरीर में कई अन्य अंगों और सिस्टम की एक्टिविटी को कंट्रोल करने के लिए जिम्मेदार होता है जैसे हार्ट, फेफड़े और तंत्रिका तंत्र. यह कई अलग-अलग एक्टिविटीज के लिए जिम्मेदार होता है.

5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां जिनके त्वचा के लिए कई गजब फायदे, कभी नहीं उतरेगी चेहरे की चमक

हम जो भोजन करते हैं और जिस तरह से हम अपना जीवन जीते हैं, दोनों की हमारे स्वास्थ्य और हमारे अंगों की फंक्शनिंग में भूमिका है. शरीर के अन्य अंगों की तरह ब्रेन को भी रोगमुक्त रहने के लिए पोषण की जरूरत होती है. दूसरी ओर ऐसे कई फूड्स हैं जो मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाने और कई विकारों के जोखिम को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं. यहां कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन ब्रेड को नुकसान पहुंचा सकता है.

ब्रेन के लिए अनहेल्दी फूड्स | Unhealthy Foods For Brain

1) बहुत अधिक प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट वाला खाना

प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट फूड्स में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है और इंसुलिन को कंट्रोल करने की शरीर की क्षमता में गड़बड़ी हो सकती है. इसलिए इससे परहेज करने और इसका कम मात्रा में सेवन करने की सलाह दी जाती है.

Advertisement

Diabetes रोगी अगर कर लें ये 5 काम तो नहीं पड़ेगी किसी और चीज की जरूरत, हमेशा कंट्रोल रहेगा Blood Sugar Level

Advertisement

2) फ्लेवर्ड ड्रिंक्स

स्वीटनर के साथ सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स या कॉफी जैसी शुगरी ड्रिंक्स पीने से आपके ब्रेन डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ये ड्रिंक्स डायबिटीज के खतरे को बढ़ाते हैं, जो मनोभ्रंश और अल्जाइमर जैसे जोखिम को बढ़ाने के लिए जाना जाता है.

Advertisement

Photo Credit: iStock

3) प्रोसेस्ड खाना

ऐसे फूड्स में फैट, सोडियम और तेल की मात्रा अधिक होती है. अगर आप प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करते हैं तो आपकी ब्रेन सेल्स और टिश्यू के साथ-साथ आपकी याददाश्त पर भी असर पड़ सकता है.

Advertisement

बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ हटाने और Hair Growth के लिए रामबाण है मेथी, यूं करें इस्तेमाल

4) बहुत ज्यादा मरक्यूरी वाली मछली

मरक्यूरी वाली मछली ब्रेन के लिए हानिकारक हो सकती है. मरक्यूरी को एक न्यूरोलॉजिकल टॉक्सिन माना जाता है और अगर यह बड़ी मात्रा में ब्रेन में बनता है, तो यह तंत्रिका तंत्र को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.