अक्सर परेशान करता है सिरदर्द तो इन चीजों को मिक्सर जूसर में डालें, एक गिलास डेली पीने से तुरंत मिलेगा आराम

Smoothie for headache: सिरदर्द को ठीक करने के लिए डाइट में इस स्मूदी को शामिल किया जा सकता है. ये लक्षणों को कम और ठीक करने में काफी मददगार साबित हो सकती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Headache home remedies: स्वादिष्ट स्मूदी पीने से सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

Sir dard kaise thik kare: हम अपनी आम स्वास्थ्य समस्याओं को डाइट में कुछ चीजों को शामिल करके दूर कर सकते हैं. जैसे डेली स्ट्रेस और अन्य कारणों से होना वाला सिरदर्द बहुत से लोगों को परेशान करता है. क्या आप जानते हैं कि स्वादिष्ट स्मूदी पीने से सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है? यह अजीब लग सकता है, लेकिन केल, पालक और हरी पत्तेदार सब्जियों वाली स्मूदी सिरदर्द में तुरंत सुधार कर सकती है और दर्द को ठीक कर सकती है. यहां जानिए कि कैसे एक स्मूदी सिरदर्द से राहत दिला सकती है और इस औषधीय स्मूदी को कैसे बनाया जाए.

Advertisement

माइग्रेन से राहत दिलाने वाली स्मूदी कैसे बनाएं?

  • सब्जियों और पत्तेदार साग को धो लें और काट लें.
  • एक ब्लेंडर लें और इसमें 4-5 केल के पत्ते, 1 कप अनानास, 1 कटा हुआ खीरा, 1 इंच अदरक की जड़, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं.
  • स्मूदी को ब्लेंड करें ताकि गुठलियां न रहें और इसमें थोड़ी सी बर्फ मिलाएं और बिना छाने ही पी लें.
  • स्वाद बढ़ाने के लिए आप कुछ और नींबू निचोड़ सकते हैं.

स्मूदी सिरदर्द को कैसे ठीक कर सकती है?

माइग्रेन का सिरदर्द परेशान करने वाला हो सकता है और आपको थका हुआ महसूस करा सकता है. ज्यादातर लोग दर्द को ठीक करने के लिए दवाओं पर भरोसा करते हैं, यह प्राकृतिक उपचार दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

दूध में मिलाएं इस चीज के बीज, इम्यूनिटी, आंखों की रोशनी और पाचन में होगा जबरदस्त सुधार, जानें गजब फायदे

Advertisement

ऐसा इसलिए है क्योंकि केल और पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं, जो कोर्टिसोल लेवल को कम करने में मदद करती हैं. शरीर में कोर्टिसोल लेवल बढ़ने से पाचन, तनाव और गंभीर सिरदर्द प्रभावित हो सकता है.

Advertisement

इसके अलावा, पत्तेदार साग विटामिन बी और बी9 से भरपूर होते हैं जो माइग्रेन ट्रिगर्स की संभावना को कम करने में मदद करते हैं. यहां एक सरल स्मूथी है जिसे बनाकर आप अपने सिरदर्द को प्राकृतिक रूप से ठीक कर सकते हैं.

Advertisement

Home Remedies for Glowing Skin | चेहरे पर 7 दिन लगाएं ये 5 चीजें, आएगा गजब का निखार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road