बढ़ते वजन को कम करेगा ये सुबह का रूटीन, उठने के बाद सबसे पहले पिएं ये चीज, तेजी से फैट बर्न में है मददगार

Weight Loss Tips: आजकल मोटापे से घबराए हुए लोग अपना वजन कम करने के लिए बाजार से कई सारे प्रोडक्ट लेकर सीधे इस्तेमाल करने लग जाते हैं लेकिन सही रूप में आपको वजन घटाने कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
शहद और नींबू को गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है.

Weight Loss Tips: आज जिस तरह से खानपान बदला है और मिलावटी चीजों की भरमार बाजार में है उसका असर सेहत पर मोटापे के रूप में साफ तौर पर देखने को मिल रहा है. वहीं मोटापा घटाने को लेकर लोग जिम जाकर पसीना बहाने से लेकर बाजार में मिलने वाले कई तर​ह के प्रोडक्ट अपने खान पान में शामिल कर लेते हैं, लेकिन इन सबके बावजूद भी रिजल्ट अच्छा नहीं मिल पाता. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं वजन घटाने के कुछ ऐसे नियमों के बारे में, जिन्हें अपनाने से आपको फर्क खुद व खुद नजर आएगा और आपका वजन भी तेजी से घटेगा. तो आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में.

जल्दी वजन कम करने के उपाय (Tips To Loss Your Weight Fast)

1. कब पिएं गुनगुना पानी 

सुबह जब आप उठते हैं तो खाली पेट कम से कम दो गिलास गुनगुना पानी पीएं. इसमें आप चाहें तो नींबू का रस मिलाकर भी पी सकते हैं. यह पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करता है और पाचन तंत्र भी साफ रखता है.

2. पिएं नींबू, शहद 

अगर आप सुबह उठने के बाद नियमित रूप से गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिला कर पीते हैं तो आपके शरीर से फैट कटने लगेगा. ये ड्रिंक आपको नाश्ता करने से पहले लेना है. नींबू में मौजूद विटामिन सी शरीर से फैट को हटाने का काम करता है. इस प्रोसेस में गर्म पानी और शहद बहुत सहायक होते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: स्लिम बॉडी, फिट कमर के लिए 5 महीने में घटाया 23 किलो वजन, बताया आप कैसे 3 महीने में कर सकते हैं ये कमाल

Advertisement

Photo Credit: Canva

3. कब करें नाश्ता?

यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो सुबह नाश्ता करना ना भूलें क्योंकि, रात में खाया गया खाना पच चुका होता है और हमें सुबह एनर्जी की जरूरत होती है. इसलिए आपको सुबह उठने के एक घंटे के अंदर नाश्ता जरूर करना चाहिए.

Advertisement

4. फैट कम करे फाइबर 

नाश्ता में आप फाइबर युक्त चीजों को खाना शुरू करें. कम से कम 8 ग्राम फाइबर जरूर लें क्योंकि, फाइबर पेट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है और इससे फैट भी कम होता है. साथ ही ऐसा नाश्ता करने से आपको भूख भी जल्दी नहीं लगती. 

Advertisement

5. प्रोटीन से भरपूर आहार

अपने खानपान में प्रोटीन को जरूर शामिल करें, इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगेगी और आपका वजन नहीं बढ़ेगा. साथ ही आप अनहेल्दी चीजों को खाना भी बंद कर दें. आप सुबह नाश्ता में भी अंडे, दही, होल ग्रेन और अखरोट का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: उम्र के हिसाब से रोज कितना पैदल चलना चाहिए? क्या आप जानते हैं कितने कदम चलने चाहिए

6. कम कैलोरी का सेवन

जितना हो सके कम कैलोरी वाला नाश्ता करें और अधिक कैलोरी वाले खाना से दूर रहें. इसके अलावा अपनी कैलोरी की मात्रा को दिन में तीन बार के भोजन में बांट दें. साथ ही इसमें दो बार के स्नैक को शामिल करें.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: वे कहते हैं इतनी दौड़-धूप क्यों करते हो.. PM Modi ने बताया भारत का सपना