आंध्र प्रदेश में रहस्यमय बीमारी से पीड़ित लोगों के खून में मिला लेड और निकल, अब तक 500 से ज्यादा लोग बीमार

Andhra Pradesh Mystery Illness: 5 दिसंबर के बाद से लगभग 400 लोग बीमार पाए गए हैं, इसमें 12 से कम उम्र के 45 से अधिक बच्चे भी शामिल हैं.

Hyderabad:

Mystery Illness: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डॉक्टरों ने पाया है कि आंध्र प्रदेश के एलुरु में एक मिस्ट्री बीमारी का पता लगाने के दौरान पाया कि लोगों के खून में लेड और निकल के निशान मौजूद हैं. लक्षणों की रिपोर्ट करने वाले लोगों की संख्या मंगलवार को 556 हो गई, 458 लोगों को छुट्टी दे दी गई और केवल 98 मरीज अभी भी अस्पताल में परीक्षण के दौर से गुजर रहे हैं. 12 से कम उम्र के 45 से अधिक बच्चे भी इस बीमारी से पीड़ित थे. सभी ने ऐंठन, मतली और बेहोशी की शिकायत की. 45 वर्षीय एक व्यक्ति की 5 दिसंबर को मौत हो गई थी.

डॉक्टरों बीमारी का निदान करने की कोशिश कर रहे हैं, जो पिछले हफ्ते कोविड के प्रकोप के बीच शहर के कुछ हिस्सों में फैल गई थी. विभिन्न चिकित्सा संगठनों और अस्पतालों की टीमें इस बीमारी के कारण का पता लगाने के लिए काम कर रही हैं.

मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय के एक विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रारंभिक निष्कर्षों से रक्त में लेड और निकेल की मौजूदगी के संकेत मिले हैं जो लक्षण पैदा कर सकते हैं.

क्या आपका Cholesterol Level हेल्दी है? ऐसे पहचानें खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल के लक्षण!

भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान और अन्य संस्थानों द्वारा अधिक परीक्षण किए जा रहे हैं और जल्द ही परिणाम आने की उम्मीद है, "मुख्यमंत्री कार्यालय ने कहा.

मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने अधिकारियों से कहा है कि "इस बारे में पूछताछ करें कि उस क्षेत्र के लोगों के शरीर में लेड और निकल के कण कैसे पहुंच सकते हैं और एक विस्तृत अध्ययन करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा".

श्री रेड्डी ने सार्वजनिक स्वास्थ्य कर्मियों और अन्य विभागों से कहा है कि "इस मुद्दे की गहराई से जांच करें और बीमारी के कारणों का पता लगाएं."

अधिकारियों ने जो इंगित किया है वह यह है कि बेहोशी के एपिसोड केवल एक बार होते हैं. रिपोर्ट किए गए विभिन्न मामलों के लिए पानी का स्रोत समान नहीं है. प्रति परिवार एक से अधिक सदस्यों ने लक्षणों की सूचना नहीं दी है. यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलती है.

Worst Foods For Teeth: दातों को खराब करती हैं ये 5 चीजें, आज से ही बंद कर दें सेवन!

एक सूत्र ने कहा, "हमारे शुरुआती परीक्षणों ने भारी धातुओं को खारिज कर दिया था. यहां तक कि ऑर्गेनोक्लोरिन भी इस प्रकार के न्यूरोलॉजिकल लक्षणों का कारण बन सकता है," एक सोर्स ने कहा.

रेड्डी - जिन्होंने कल एलुरु के अस्पताल का दौरा किया, जहां 150-विषम रोगियों को भर्ती किया गया है - स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को राज्यपाल से मिले. राज्यपाल बिस्वा भूषण हरिचंदन द्वारा केंद्रीय संस्थानों की मदद लेने की सलाह के बाद, दिल्ली के एम्स, राष्ट्रीय पोषण संस्थान, भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईसीटी) और सेलुलर और आणविक जीवविज्ञान के केंद्र से टीमों को ले जाया गया.

राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा है कि विश्लेषण के लिए परीक्षण रिपोर्ट संकलित की जानी चाहिए.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 7 विटामिन ए रिच फूड्स, फेफड़ों की बीमारियां रहेंगी दूर!

गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स और ड्रिंक्स का गलती से भी नहीं करना चाहिए सेवन, जानें प्रेगनेंसी में क्या न खाएं?

ब्लोटिंग और अपच की समस्या होने पर बिल्कुल भी न खाएं ये 7 फूड्स, बढ़ सकती है परेशानी!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: आसानी से वजन घटाना चाहते हैं, तो सर्दियों में अपनी डाइट में करने होंगे ये 5 बदलाव!

अन्य खबरें