कब्ज से अक्सर रहते हैं परेशान तो आज से ही खाना शुरु कर दें ये 5 चीज, फिर कभी नहीं होगा Constipation- एक्सपर्ट

फेमस न्यूट्रिशनिस्ट रयान फर्नांडो ने कब्ज ( CONSTIPATION) क्यों होता है और इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं इसके कुछ टिप्स शेयर किए हैं.  

Advertisement
Read Time: 2 mins

Constipation: कब्ज एक ऐसी समस्या है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. लेकिन इसके बारे में कोई खुलकर बात नहीं करता है. क्योंकि यहां पर लोग पॉटी के बारे में खुलकर बात करने से शर्माते हैं. बता दें कि कब्ज की वजह से मल कठोर हो जाता है और पेट सही तरीके से साफ नहीं होता. जिसकी वजह से पेट में भारीपन, दर्द और ऐंठन जैसी समस्या भी हो सकती हैं. क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ये समस्या होती क्यों है. इसकी वजह क्या है और इससे बचने के लिए आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए. अगर नहीं तो चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं इसकी वजह और इससे छुटकारा पाने के तरीके के बारे में. फेमस न्यूट्रिशनिस्ट रयान फर्नांडो ने कब्ज ( CONSTIPATION) क्यों होता है और इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं इसके कुछ टिप्स शेयर किए हैं.  

दूध के साथ इन 5 चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, आपको बना सकता है बीमार

कब्ज क्यों होता है 

कब्ज तब होता है जब हम फ्रूट्स और सब्जियों का सेवन सही से नहीं करते हैं. फलों और सब्जियों में फाइबर पाया जाता है. फाइबर पॉटी को बल्कियर बनाता है जो पेट को साफ करने में मदद करता है. अगर आपके शरीर में फाइबर नहीं है तो कब्ज की समस्या हो सकती है. इसके साथ ही बहुत ज्यादा प्रोसेस्ड फूड का ज्यादा सेवन भी कब्ज की वजह बन सकता है. जिनमें फाइबर नहीं पाया जाता है.

कैसे करें बचाव

आपको पांच तरह के फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए. जिसमें 30 प्रतिशत फाइबर पाया जाता है. जो कब्ज की समस्या से राहत पाने में मदद करता है. ICMR ने भी लोगों को ऐसा फूड खाने की सलाह दी है जिनमें फाइबर पाया जाता है. 

Advertisement

यहां देखें वीडियो

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India