International Yoga Day 2024: महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी हैं ये योगासन, नियमित अभ्यास से दूर होंगी ये समस्याएं

Yoga Poses for women's better Health: योग के नियमित अभ्यास से न केवल शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि मानसिक तनाव और चिंता में भी कमी आती है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

International Yoga Day 2024: Yoga Poses for Women: महिलाओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए योगासन एक प्रभावी उपाय हो सकता है. विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ योगासन महिलाओं के लिए विशेष रूप से लाभकारी होते हैं. योग के नियमित अभ्यास से न केवल शारीरिक समस्याएं दूर होती हैं, बल्कि मानसिक तनाव और चिंता में भी कमी आती है. हर दिन योगासन करने से महिलाओं को कई सारी समस्याओं से निजात मिल सकती है. आज हम आपको तीन ऐसे प्रमुख योगासनों के बारे में जानकारी देंगे जो महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी है.

महिलाओं के लिए सबसे लाभकारी हैं ये योगासन (Top Yoga Poses for women's Better Health):

1- भुजंगासन

भुजंगासन को 'कोबरा पोज' भी कहा जाता है. यह योगासन खासकर रीढ़ की हड्डी को मजबूत और लचीला करने में मदद करता है. इसके अलावा, यह पेट और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को टोन करता है, जिससे मासिक धर्म की समस्याओं में राहत मिलती है.

कैसे करें भुजंगासन:

पेट के बल लेट जाएं और हाथों को कंधों के नीचे रखें. श्वास लेते हुए धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं, कोहनियों को सीधा करते हुए सिर को ऊपर की ओर उठाएं और कुछ सेकंड इसी स्थिति में बने रहें. श्वास छोड़ते हुए वापस सामान्य स्थिति में आ जाएं.

Advertisement

Also Read: नींद में हमेशा पड़ जाता है खलल? ये 5 योगासन दिलाएंगे आपको गहरी नींद, खुद देखें असर

2- बालासन

बालासन, जिसे 'चाइल्ड पोज' के नाम से भी जाना जाता है, एक सरल और प्रभावी योगासन है जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है. इसे नियमित रूप से करने से तनाव कम होता है, मांसपेशियों को आराम मिलता है और पाचन प्रणाली में सुधार होता है.

Advertisement

कैसे करें बालासन:

इस आसन को करने के लिए अपने घुटनों के बल बैठे,अपने पैरों के अंगूठों को मिलाएं. सांस छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकें, छाती को जांघों पर रखें और माथे को जमीन पर टिकाएं. हाथों को आगे की ओर फैला कर रखें. इस स्थिति में कुछ मिनट रहें और गहरी सांस लें.

Advertisement

3-अधोमुख श्वानासन

अधोमुख श्वानासन पूरे शरीर की मांसपेशियों को स्ट्रेच और मजबूत करता है. यह योगासन रक्त संचार को बढ़ाता है और थकान को दूर करता है. पीठ दर्द और सिर दर्द में भी यह प्रभावी होता है.

Advertisement

कैसे करें अधोमुख श्वानासन:

हाथों और घुटनों के बल आ जाएं. श्वास छोड़ते हुए घुटनों को ऊपर उठाएं और पांवों को जमीन पर मजबूती से रखें. शरीर को वी (V) आकार में लाएं, सिर को हाथों के बीच में रखें. कुछ सेकंड इसी स्थिति में रहें और फिर धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में लौटें.

4- सेतुबंधासन

सेतुबंधासन महिलाओं के लिए एक प्रभावी योगासन है, जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है. इसे नियमित रूप से करने से रीढ़ की मजबूती, पाचन में सुधार, तनाव में कमी, और थायराइड ग्लैंड की उत्तेजना में मदद मिलती है.

कैसे करें सेतुबंधासन:

इसे करने के लिए, सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और घुटनों को मोड़ें. पैरों को कूल्हों की चौड़ाई के बराबर रखें और एड़ियों को नितंबों के पास लाएं. हाथों को शरीर के बगल में सीधा रखें, हथेलियां नीचे की ओर हों. गहरी श्वास लेते हुए धीरे-धीरे नितंबों और पीठ को जमीन से ऊपर उठाएं. इस दौरान कूल्हों, पेट और छाती को ऊपर की ओर उठाते हुए कंधों और पैरों पर वजन डालें. हाथों को जमीन पर रखें या उंगलियों को पीछे की ओर जोड़ सकते हैं. इस स्थिति में 30 सेकंड से 1 मिनट तक बने रहें और गहरी श्वास लें. फिर श्वास छोड़ते हुए धीरे-धीरे अपनी पीठ को जमीन पर लाएं और कुछ समय आराम करें.

इन योगासनों का नियमित अभ्यास महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है. विशेषज्ञों का सुझाव है कि सही तकनीक और विधि का पालन करने के लिए किसी योग विशेषज्ञ से परामर्श अवश्य लें. इन योगासनों से न केवल शारीरिक मजबूती और लचीलापन बढ़ता है, बल्कि मानसिक शांति भी मिलती है.

ध्यान के दौरान होने वाली गलतियां | ध्यान में न करें यह गलतियां । Common Meditation Mistakes

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update