स्ट्रेस और एंग्जाइटी का इलाज कैसे करें? जानिए किस स्पेशलिस्ट से मिलकर दूर कर सकते हैं मानसिक परेशानियां

Mental Health: कुछ लोग बहुत ज्यादा और लगातार चिंता और एंग्जायटी का सामना करते हैं. इसके कारण उन्हें अपने रूटीन कामों में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एंग्जायटी डिसऑर्ड का रूप ले सकता है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
कुछ लोग बहुत ज्यादा और लगातार एंग्जायटी और स्ट्रेस का सामना करते हैं.

Tips For Mental Health: स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी मानसिक परेशानियां आजकल जीवन का हिस्सा बन चुकी हैं. चाहे आप नई नौकरी शुरू कर रहे हो या ब्रेकअप के बाद डेटिंग एप पर पार्टनर की तलाश कर रहे हो. थोड़ा बहुत तनाव और एंग्जायटी सामान्य है, लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा और लगातार एंग्जायटी और स्ट्रेस का सामना करते हैं. इसके कारण उन्हें अपने रूटीन कामों में परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में एंग्जायटी डिसऑर्डर का रूप ले सकती है. एंग्जायटी डिसऑर्डर तेजी से बढ़ रही है और हर साल लगभग 7 मिलियन वयस्क इससे प्रभावित हो रहे है. एंग्जायटी डिसऑर्डर का इलाज संभव है, लेकिन कई बार लोगों को ये ही पता नहीं होता कि इस समस्या के लिए उन्हें किससे मिलना चाहिए यानी इसके इलाज के लिए स्पेशलिस्ट कौन होता है. आइए जानते हैं एंग्जायटी में किसकी मदद लेनी चाहिए.

Advertisement

एंग्जायटी होने पर किसकी मदद लें (Whose help should you seek when you have anxiety?)

प्राइमरी हेल्थ केयर प्रोवाइडर

प्राइमरी हेल्थ केयर प्रोवाइडर या आपका रेगुलर हेल्थ चेकअप करने वाला डॉक्टर एंग्जायटी जैसे मेंटल हेल्थ समस्या की शुरुआती जांच कर सकता है. वे कुछ कंडिशन के इलाज में एक्सपर्ट्स के पास भी भेज सकते हैं.

मनोवैज्ञानिक (Psychologist)

मनोवैज्ञानिक मेंटल हेल्थ केयर स्पेशलिस्ट होते हैं. वे चिंता़, तनाव और एंग्जायटी को दूर करने  के लिए ट्रीटमेंट प्लीन तैयार कर सकते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें: नसों में जमी कोलेस्ट्रॉल की परत पिघला देगा ये किचन की एक चीज, बस इस तरीके से कर लीजिए सेवन

Advertisement

मनोचिकित्सक (Psychiatrist)

मनोचिकित्सक मेडिकल डॉक्टर (एमडी) होते हैं और मानसिक समस्याओं का इलाज करते हैं. मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के बीच सबसे बड़ा अंतर मानसिक समस्याओं के उनके इलाज करने के तरीके में होता है. मनोवैज्ञानिक इन स्थितियों को ह्यूमन बिहेयर के आधार पर देखते हैं, जबकि मनोचिकित्सक बायोलॉजिकल और केमिकल बदलावों पर ध्यान देते हैं.

Advertisement

डॉक्टर से मिलने से पहले क्या करें:

  • अपने प्रश्न पहले ही लिख लें.
  • जान लें कि आप कौन सी दवाएं ले रहे हैं.
  • अपनी मेडिकल हिस्ट्री और फैमिली हिस्ट्री भी नोट कर लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra : Ajith Pawar ने पेश किया बजट, Assembly Election से पहले बड़े एलान
Topics mentioned in this article