जहां बैठते हैं वहां लग जाता है बालों का ढेर, शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे नुस्खे जो रोक सकते हैं बालों को झड़ना

बालों के झड़ने की समस्या के लिए एक और बेहतरीन उपाय है प्याज का रस. एक प्याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इसे स्कैल्प पर लगाने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें. 20 मिनट के बाद हल्के शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें. प्याज में मौजूद सल्फर बालों के रोमों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और हेयर ग्रोथ के प्रोसेस को प्रोत्साहित करता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

How To Stop Hair Fall in Hindi: बालों का गिरना सामान्य बात है. दरअसल, दिन में 50-100 बालों का झड़ना आम बात है. फिर भी, गर्मियों में बालों की समस्या बढ़ जाती है. पसीना, गंदगी और तेज धूप के कारण बालों का पतला होना औक झड़ना बढ़ जाता है. ऐसे कई कारण इसके अलावा भी हैं, जिनकी वजह से बाल टूट सकते हैं. गर्मियों के दौरान लोग स्विमिंग पूल में तैरते हैं, जिसके कारण भी बाल खराब होते हैं, क्योंकि पूल में मौजूद क्लोरीन आपके बालों को प्रभावित करता है. गर्म मौसम रूसी को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिसका अगर इलाज न किया जाए तो यह अस्थायी रूप से बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. आज चलिए आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताएं, जो आपकी इसमें मदद करेंगे.

बाल झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये तरीके |बालों का झड़ना या हेयर फॉल रोकने के घरेलू तरीके | How to stop hair fall


नारियल के दूध की मालिश :

बालों के झड़ने के लिए यह एक बढ़िया उपाय है. आपको नारियल के दूध से सिर की मालिश करनी है. दूध को स्कैल्प पर लगाकर कुछ देर मसाज करें. इसके बाद गर्म तौलिया लपेटना है. इसके बाद नियमित रूप से बाल धोएं और कंडीशनिंग करें. बस ध्यान रखें कि नारियल का दूध शुद्ध हो.

बार बार मेहंदी और हेयर डाई के झंझट से मिलेगा छुटकारा, सफेद बालों को काला करने के लिए यूं बनाएं हिना हेयर पैक, महीनों तक डाई की छुट्टी

Advertisement

एलोवेरा जेल :

एलोवेरा का जूस पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ प्रदान होते हैं. इसी तरह बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से वे चमकदार और स्मूथ हो जाते हैं. एलोवेरा जेल रूसी या स्कैल्प पर किसी भी फंगल संक्रमण से लड़ता है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है.

Advertisement

अंडे और प्याज का हेयर पैक :

यह प्रोटीन से युक्त हेयर मास्क आपके बालों को मजबूत करेगा और बालों के झड़ने को नियंत्रित करेगा. दो अंडे को दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ फेंट लें. फिर इसमें एक चम्मच जैतून का तेल और आधा चम्मच शहद मिलाएं. इसे अपने बालों पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद हर्बल शैंपू बालों को धो लें. कुछ ही हफ्तों में आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे.

Advertisement

चेहरे के काले दाग-धब्बे कर रहे हैं शर्मिंदा? शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे कमाल के घरेलू नुस्खे, जो डार्क स्पोट्स को कर देंगे गायब

Advertisement

शहनाज हुसैन ने बताए गर्मियों में हेयरफॉल के लिए नुस्खे | How to stop hair fall at home for female

ग्रीन टी से बाल धोएं :

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी बालों के विकास और मजबूती को बढ़ावा देती है. 2-3 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में भिगो दें. ठंडा होने पर, अपने बालों और स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका उपयोग करें. इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और ठंडे पानी से धो लें. आप सिर धोने के बाद इस पानी से भी बाल धो सकते हैं.

कैल्शियम खाने का सबसे सही समय क्या है रात या सुबह? स्टडी में खुलासा डिनर और नाश्ते में कितना कैल्शियम खाना चाहिए, हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम

मेथी के बीज का पेस्ट लगाएं :

मेथी के बीजों को रात भर भिगोकर रखें और फिर इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें. इस ग्रोथ-बूस्टिंग मास्क को अपने बालों पर लगाएं और 30-40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे ठंडे पानी से धो लें. इसके अगले दिन हॉट ऑयल से स्कैल्प की मसाज करें. फिर देखें कि आपके बाल कितने सुंदर और मजबूत होंगे.

प्याज का रस लगाएं :

बालों के झड़ने की समस्या के लिए एक और बेहतरीन उपाय है प्याज का रस. एक प्याज को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इसे स्कैल्प पर लगाने के लिए कॉटन बॉल का इस्तेमाल करें. 20 मिनट के बाद हल्के शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें. प्याज में मौजूद सल्फर बालों के रोमों में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और हेयर ग्रोथ के प्रोसेस को प्रोत्साहित करता है.

Health Benefits of Bananas: एक दिन में कितने केले खाने चाहिए? केला खाने के फायदे



(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article