गर्मियों में छाछ पीना कितना सही? फायदे ही नहीं नुकसान भी कर सकती है छाछ, इन 4 लोगों को अनजाने में भी नहीं करना चाहिए सेवन

Chach Ke Nuksan: गर्मियों में हम सभी हेल्दी और ठंडी ड्रिंक्स का खूब सेवन करना चाहते हैं. उन्हीं में से एक है छाछ. हम सभी छाछ पीने के फायदे जानते हैं, लेकिन क्या आप छाछ पीने के नुकसानों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो चलिए जानते हैं...

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Side Effects of Buttermilk: गर्मियां आते ही हम कुछ ऐसी रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स की तलाश में रहते हैं जो आत्म को तृप्त और गले का शांत कर दे. गर्मियों के मौसम में छाछ पीना एक काफी आम है. छाछ गले को तर कर देती है. आजकल लोग मसाला छाछ को ज्यादा पसंद करते हैं. दूध से बनी इस समर ड्रिंक को हेल्दी माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ पीने से कुछ विपरीत प्रभाव भी हो सकते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं. इस लेख में हम गर्मियों में छाछ पीने के कुछ नुकसानों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको जरूर जान लेना चाहिए.

छाछ पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking buttermilk)

1. बहुत ज्यादा नमक का सेवन

छाछ में ज्यादा मात्रा में नमक होता है, जो कि गर्मी में बहुत ज्यादा पसीने के साथ निकल जाता है. अगर आप बहुत ज्यादा नमक लेते हैं, तो यह आपके शरीर से जरूरी तत्वों को निकाल सकता है और देहात्मक विकारों का कारण बन सकता है.

यह भी पढ़ें: इस ड्राईफ्रूट को रात में भिगोकर रख दें, सुबह पी लीजिए खाली पेट, जानिए सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है ये

Advertisement

2. पेट की समस्याएं

कुछ लोगों को छाछ पीने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि जलन, गैस और अपच. यह खासकर उन लोगों के लिए हो सकता है जो लैक्टोज इंटॉलरेंस या दूध या छाछ की एलर्जी से पीड़ित हैं.

Advertisement

3. बहुत ज्यादा ठंड़ा

छाछ को बड़ी मात्रा में ठंडा किया जाता है, जो कि कुछ लोगों के लिए अच्छा नहीं हो सकता है. बहुत ज्यादा ठंडा पेय पीने से कई लोगों को प्राकृतिक गर्मी के संतुलन को बिगाड़ने का खतरा होता है, जिससे उन्हें बुखार, थकान या अन्य संक्रमण हो सकते हैं.

Advertisement

4. शरीर से पोटेशियम की कमी

बहुत ज्यादा छाछ का सेवन करने से शरीर से पोटेशियम की कमी हो सकती है, जो कि शरीर के हाई ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: अक्सर गर्मियों में सताती है आंखों की जलन, तो आंखों को शांत कर आराम पाने के लिए करें ये नेचुरल उपाय

इन नुकसानों को ध्यान में रखते हुए आपको अपने खान-पान में सावधानी बरतनी चाहिए और बहुत ज्यादा छाछ का सेवन न करें. अगर आपको इन नुकसानों के साथ किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या हो, तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे बेहतर होगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Election 2024: प्रचार के लिए कश्मीर पहुंची Priyanka Gandhi, Article 370 पर क्या बोलीं