हड्डियों से कैल्शियम सोख लेती हैं ये चीजें और ताकत पर भी पड़ता है असर, Strong Bone के लिए छोड़ दें इनका सेवन

Worst Foods For Bone: हड्डियों की कमजोरी हमारे खानपान से जुड़ी हुई है. जब भी हम कुछ ऐसे फूड्स खाते हैं जो कैल्शियम को शरीर में एब्जॉर्ब होने से रोकते हैं तो हमारी ताकत और पकड़ कमजोर होनी लगती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Bone Health: कैल्शियम हड्डियों के लिए अच्छा होता है. हम अपनी हड्डियों और ताकत को मजबूत करने के लिए कैल्शियम रिच फूड्स का सेवन करते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ चीजें कैल्शियम के एब्जॉप्शन को कम कर सकते हैं. ऐसे में हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हममें से बहुत से लोग सवाल करते हैं कि हड्डियों को मजबूत कैसे बनाएं या हड्डियों की मजबूती के लिए क्या करें तो आपको बता दें कि सबसे पहले हमें उन फूड्स के सेवन को कम करना होगा जो हड्डियों को खोखला बना देते हैं और कैल्शियम लेवल को घटाते हैं. यहां हम हड्डियों को कमजोर करने वाले कुछ फूड्स और ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचकर रहना चाहिए.

हड्डियों को कमजोर करने वाले फूड्स और ड्रिंक्स | Bone Weakening Foods And Drinks

1. ऑक्सालेट वाले फूड्स

यह कई फूड्स में पाया जाने वाला एक कॉम्पोनेंट है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए खराब है. काजू, बादाम, पालक, शकरकंद, अरबी आदि में ऑक्सालेट होता है. इनका ज्यादा सेवन हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है.

2. ज्यादा नमकीन चीजें खाना

नमकीन खाने से खून में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. सोडियम यरीन में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है. इसका मतलब है कि शरीर कैल्शियम को लेने में असमर्थ है.

Advertisement

ऑलिव ऑयल में मिलाकर 30 मिनट के लिए बालों में लगाएं ये चीज, 15 दिन में लंबे और घने हो जाएंगे आपके बाल

Advertisement

3. अल्कोहल

शराब हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है. जब आप शराब का सेवन करते हैं, तो यह अग्न्याशय के कामकाज में बाधा डालता है और कैल्शियम के एब्जॉप्शन में बाधा पैदा करता है. यह फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ाता है और आपकी हड्डियों को को कमजोर करता है.

Advertisement

4. कैफीन

कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक, सोडा आदि में कैफीन होता है. कैफीन लो बोन डेंसिटी का कारण बनता है. यह मेनोपॉज वाली महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है. कैफीन, सोडा और लो बोन डेंसिटी ये आपस में संबंधित हैं.

Advertisement

Ways to Build Healthy Bones: Doctor से जानें हड्डियां मजबूत करने के उपाय

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Delhi Rangpuri Case: दिल्ली में एक ही परिवार के 5 लोगों के शव मिलने का राज क्या है?