Kidney Stones Causes: ये 6 चीजें बनाती हैं किडनी में स्टोन, आज से ही इनको खाना छोड़ दें, वर्ना डैमेज हो जाएंगी किडनियां

Causes Of Kidney Stones: किडनी की पथरी एक दर्दनाक स्थिति है जिसका इलाज न करने पर मूत्र संबंधी समस्याएं और किडनी डैमेज हो सकती है. आप कुछ फूड्स के सेवन से बचकर किडनी स्टोन के खतरे को कम कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 25 mins
Causes Of Kidney Stones: किडनी की पथरी एक दर्दनाक स्थिति है.

Food That Cause Kidney Stones: मिनरल्स और सोडियम का एक कठोर टुकड़ा जो किडनी में बनता है वही किडनी की पथरी होता है. कुछ फूड्स और ड्रिंक्स में ऐसे रसायन होते हैं जो कभी-कभी दर्दनाक क्रिस्टल पैदा कर सकते हैं. पथरी हमारे खानपान से बनती है. कई फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो किडनी में पथरी (Kidney Stone) बना सकते हैं. किडनी की पथरी एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारकों जैसे डाइट, कम तरल पदार्थ पीना, मोटापा, कुछ दवाओं और सप्लीमेंट के कारण हो सकती है. किडनी की पथरी एक दर्दनाक स्थिति है जिसका इलाज न करने पर मूत्र संबंधी समस्याएं और किडनी डैमेज हो सकती है. आप कुछ फूड्स के सेवन से बचकर किडनी स्टोन के खतरे को कम कर सकते हैं.

किडनी स्टोन का कारण बनती हैं ये चीजें | These Things Cause Kidney Stone

1) हाई ऑक्सालेट फूड्स

किसी भी अन्य की तुलना में अधिक लोगों को यह प्रकार तब बनता है जब आपके पेशाब में कैल्शियम ऑक्सालेट के साथ मिल जाता है. ऑक्सालेट एक रसायन जो कई फूड्स में स्वाभाविक रूप से होता है. हाई ऑक्सालेट फूड्स के सेवन से बचना चाहिए. उनमें शामिल हैं:

त्वचा पर कॉफी पाउडर लगाने से दाग धब्बे हो जाते हैं दूर, यंग और दमकती रहेगी आपकी स्किन

Advertisement
  • पालक
  • बादाम और काजू
  • ओट्स का आटा
  • स्किन वाले बेक्ड आलू
  • बीट
  • कोको पाउडर
  • ओकरा
  • फ्रेंच फ्राइज़
  • रास्पबेरी
  • मीठे आलू

2) सोडियम

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में सोडियम खाते हैं, जो कि नमक का एक घटक है, तो ये आपके मूत्र में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है. कोई भी अतिरिक्त ऑक्सालेट किडनी में कैल्शियम से चिपक सकता है, जिससे स्टोन बन सकते हैं. इसलिए अपनी डाइट में डिब्बाबंद फूड्स, पैकेज्ड मीट, फास्ट फूड और मसालों को सीमित करें.

Advertisement

वैक्सिंग के बाद पड़ने वाली जलन और दर्द को कम के प्राकृतिक तरीके

3) पशु प्रोटीन

पशु प्रोटीन में शामिल पोर्क, अंडे, पनीर और मछली का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे आपके किडनी में पथरी की संभावना को बढ़ा सकते हैं. किडनी की पथरी के खतरे को कम करने के लिए पशु प्रोटीन को प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे फलियां, सोया फूड्स, नट्स आदि से बदलने की कोशिश करें.

Advertisement

Causes Of Kidney Stones: कई फूड्स और ड्रिंक्स हैं जो किडनी में पथरी बना सकते हैं. Photo Credit: iStock

4) विटामिन सी

बहुत अधिक विटामिन सी आपके शरीर को ऑक्सालेट का उत्पादन कर सकता है और किडनी की पथरी बना सकता है. ज्यादा मात्रा में विटामिन सी का सेवन भी आपके लिए अच्छा नहीं है.

Advertisement

हाथों और पैरों पर फीकी पड़ गई है मेहंदी तो हटाने के लिए अपनाएं ये कारगर प्राकृतिक तरीके

5) एडेड शुगर

एडेड या प्रोसेस्ड शुगर न केवल आपके किडनी की पथरी होने की संभावना को बढ़ा सकता है, बल्कि हृदय रोग और कई अन्य गंभीर स्थितियों के जोखिम को भी बढ़ा सकता है. मीठा पेय आपके मूत्र में कैल्शियम बढ़ा सकता है और आपके मूत्र की मात्रा को कम कर सकता है.

6) शराब

शराब एक मूत्रवर्धक है, यह डिहाइड्रेशन का कारण बन सकती है, जिससे आपके किडनी की पथरी का खतरा बढ़ जाता है. अल्कोहल प्यूरीन के उत्पादन को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप आपके खून और मूत्र में यूरिक एसिड लेवल बढ़ जाता है. बहुत अधिक यूरिक एसिड किडनी की पथरी का कारण बन सकता है.

इन 3 कारणों से आपको चेहरे पर लगाना चाहिए नींबू का रस, कुछ ही दिनों में खिलने लगेगी त्वचा

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
सुनिए पेपर लीक को लेकर संसद में Akhilesh Yadav ने क्या कहा