लंबा जीने के लिए हर दिन कितने कदम चलना है जरूरी, यहां जानिए क्या होते हैं इसके फायदे

Walk in a Day: पैदल चलना फिर वो चाहे तेज हो या नॉर्मल स्पीड में, एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शारीरिक और मानसिक ऊर्जा दोनों को बढ़ावा देकर हेल्दी लाइफ स्टाइल जीने में मदद करती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins

क्या आप जानते हैं कि खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए पैदल चलना सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है? पैदल चलने से ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं. चलने से मांसपेशियों की ताकत, हार्ट संबंधी फिटनेस और वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसके अलावा, चलना उन एक्सरसाइज में से एक है जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं. स्वास्थ्य लाभों के अलावा, हर रोज पैदल चलन से स्ट्रेस में कमी और दिमागी स्वास्थय भी अच्छा होता है. इसके साथ ही, चलने से शांति मिलती है, मानसिक स्पष्टता में सुधार होता है और आत्मनिरीक्षण का मौका मिलता है. पैदल चलना फिर वो चाहे तेज हो या नॉर्मल स्पीड में, एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शारीरिक और मानसिक ऊर्जा दोनों को बढ़ावा देकर हेल्दी लाइफ स्टाइल जीने में मदद करती है. फिट रहने के लिए आपको एक दिन में कितने कदम चलना चाहिए आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: नर्वस सिस्टम से रिलेटेड डिसऑर्डर का पता लगाएगा अब ये नया एआई टूल : स्टडी

आजकल फिटनेस ट्रैकर, मोबाइल डिवाइस और स्मार्ट वॉच की मदद से हर दिन आप कितना चलते हैं इसका ट्रैक आसानी से रख सकते हैं. हर रोज 10,000 कदम चलने का गोल सेट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. डेथ रेट को कम करने के लिए आपको हर रोज कितना चलना है यह आपकी उम्र पर भी निर्भर करता है.

ज्यादा उम्र वाले वयस्कों को मृत्यु के जोखिम को कम करने के लिए हर दिन लगभग 6000 से 8000 कदम चलने की आवश्यकता होती है, जबकि युवा वयस्कों को प्रति दिन लगभग 8000-10,000 कदम चलने की आवश्यकता होती है. हालांकि निर्णायक रूप से ऐसे कई सबूत हैं जो बताते हैं कि थोड़ा और चलना भी फायदेमंद है, खासकर उन लोगों के लिए जो बहुत कम एक्टिव रहते हैं. लेकिन खुद को फिट रखने के लिए आपको फिजिकली एक्टिव रहना जरूरी है जिसमें पैदल चलना एक सरल और बेहतर तरीकों में से एक हो सकता है.

Advertisement

Brain Stroke Signs: FAST Paralysis Symptoms | Doctor ने बताए ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Delhi में एक के बाद एक ताबड़तोड़ वारदात, राजधानी में कानून व्यवस्था का कैसे सुधरेगा हाल?