Eggs And Cholesterol: क्या अंडे हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ाते हैं? जानें किन फूड्स को आज ही डाइट से हटा देना चाहिए

Eggs Raise Cholesterol Level?: क्या अंडे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल में वृद्धि हो सकती है. कोलेस्ट्रॉल में क्या नहीं खाना चाहिए? या कौन से फूड्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं? यहां जानिए पूरी डिलेट.

Advertisement
Read Time: 24 mins
E

High Cholesterol: चिकन और अंडे कम कीमत पर प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं. वे स्वभाव से कोलेस्ट्रॉल से भरे होते हैं. हालांकि, अंडे कोलेस्ट्रॉल लेवल को उस तरह नहीं बढ़ाता है जिस तरह ट्रांस फैट और सेचुरेटेड फैट्स बढ़ाते है. हालांकि कुछ अध्ययनों ने अंडे खाने और हृदय रोग के बीच संबंध की खोज की है, ये निष्कर्ष अन्य कारकों के कारण हो सकते हैं. आमतौर पर अंडे को कोलेस्ट्रॉल के लिए हेल्दी माना जाता है, जिस तरह से अंडे और अन्य भोजन तैयार किए जाते हैं, खासकर अगर तेल या मक्खन में तला हुआ हो, तो अंडे का तब हृदय रोग के बढ़ते जोखिम पर अधिक प्रभाव पड़ सकता है. कोलेस्ट्रॉल में क्या नहीं खाना चाहिए? या कौन से फूड्स कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं? यहां जानिए पूरी डिलेट.

क्या अंडे कोलेस्ट्रॉल के लिए अनहेल्दी हैं? | Are Eggs Unhealthy For Cholesterol?

हाल के शोध ने सुझाव दिया है कि डाइट में कोलेस्ट्रॉल का सेवन, जैसे कि अंडे खाने से, हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं है. शोध ने सुझाव दिया है कि ब्लड में कुल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल हृदय रोग सहित नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों से जुड़ा है.

कैसे पहचानें साइलेंट किलर हाई ब्लड प्रेशर के संकेत, ये 8 लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें

Advertisement

हालांकि, कुछ अध्ययनों ने संकेत दिया है कि अंडे खाने से ज्यादातर लोगों में कोलेस्ट्रॉल लेवल नहीं बढ़ता है. कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि भले ही अंडे का सेवन करने से एलडीएल में मामूली वृद्धि हो सकती है, लेकिन इससे एचडीएल भी बढ़ता है.

Advertisement

हाई कोलेस्ट्रॉल में किन फूड्स से बचना चाहिए | Which Foods To Avoid In High Cholesterol

फुल फैट डेयरी: दूध, मक्खन और फुल फैट वाले दही और पनीर में संतृप्त वसा की मात्रा अधिक होती है. पनीर में सोडियम होता है.

Advertisement

लाल मांस: स्टेक, रिब्स, पोर्क चॉप्स में हाई सेचुरेटेड फैट होता है जो कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ा सकता है.

रात में सताए दांत दर्द तो तुरंत राहत पाने के लिए इन 8 घरेलू उपायों को आजमाएं

प्रोसेस्ड मीट: हाई सोडियम सामग्री और कम पोषण के कारण आपको सामान्य रूप से प्रोसेस्ड मीट को सीमित करना चाहिए.

फ्राइड फूड्स: फ्रेंच फ्राइज़, तला हुआ चिकन, डीप फ्रायर में पकाए गए अन्य फूड्स में हाई सेचुरेटेड फैट होता है जो ज्यादा मात्रा में खराब है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video