आपको डायबिटीज है तो ये 5 चीजें खाना बंद कर दें, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना होगा आसान

Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों को अपने खाने में शामिल कार्ब की मात्रा को लेकर सचेत रहना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलेगी. यहां कुछ फूड्स हैं जिन्हें आज से ही खाना छोड़ देना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Diabetes Diet: डायबिटीज में सेचुरेटेड फैट वाली चीजें नहीं खानी चाहिए.

Foods To Avoid In Diabetes: फाइबर को छोड़कर सभी प्रकार के कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर में ग्लूकोज में टूट जाते हैं. ये ग्लूकोज इंसुलिन की मदद से हमारे ब्लड फ्लो के जरिए शरीर की सभी सेल्स तक पहुंचाया जाता है. हालांकि, टाइप-2 डायबिटीज में हमारा शरीर इंसुलिन की कम मात्रा के कारण ब्लड फ्लो से ग्लूकोज को पूरी तरह से नहीं निकाल पाता है, जिससे खून में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है और डायबिटीज रोगियों की मुश्किल बढ़ जाती है. इसके साथ ही हम कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों को अपने खाने में शामिल कार्ब की मात्रा को लेकर सचेत रहना चाहिए. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव को रोकने में मदद मिलेगी. इसके अलावा फूड्स के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को जानना भी बहुत जरूरी है. हमने कुछ ऐसी चीजों की लिस्ट शेयर की है जिन्हें डायबिटीज में नहीं खाना चाहिए.

Advertisement

डायबिटीज में क्या खाने से बचना चाहिए? | What should be avoided in diabetes? 

1. प्रोसेस्ड कार्ब्स

ये कार्ब्स पहले से ही प्रोसेस्ड होते हैं इनमें फाइबर की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. हमारा शरीर इन्हें जल्दी से एब्जॉर्ब कर लेता है और ग्लूकोज में बदल देता है. इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है और कुछ समय में व्यक्ति को दोबारा भूख लगने लगती है. उदाहरण के लिए व्हाइट ब्रेड, व्हाइट पास्ता, कुछ अनाज, बिस्कुट, बेकरी फूड्स आदि.

ब्लैडर इंफेक्शन हो जाए तो इन 7 घरेलू नुस्खों की मदद से पाएं जल्द राहत, जानें क्या करें और क्या न करें

Advertisement

2. शुगरी फूड्स

मीठे फूड्स में हाई प्रोसेस्ड शुगर होती है और उनमें पोषण की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है. ये ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने में भी योगदान करते हैं. उदाहरण के लिए केक, कैंडी, चॉकलेट, डोनट्स, सोडा, मेपल सिरप आदि.

Advertisement

3. सेचुरेडटेड फैट

अनहेल्दी फैट खराब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं. कई फ्राइड फूड्स जैसे फ्राइज, चिप्स, नमकीन, बेक किए गए सामान, बटर, पनीर, फ्रोजन फूड्स में हानिकारक फैट होता है.

Advertisement

4. शराब

शराब आपके लीवर की ग्लूकोज जारी करने की क्षमता को सीमित कर सकती है. शराब डायबिटीज की कुछ दवाओं के कार्यों को भी बाधित कर सकती है.

Advertisement

5. प्रोसेस्ड मीट

बेकन, हैम, सलामी में हाई सेचुरेटेड फैट और हानिकारक रसायन होते हैं जो ताजे मांस में मौजूद नहीं होते हैं. इनसे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है.

बारिश और उमस वाले मौसम में सूखी खांसी, नाक बहने की दिक्कत हो तो इन 7 घरेलू उपचारों को अपनाएं, तुरंत मिलेगी राहत

6. सॉल्टी फूड्स

बहुत ज्यादा नमक वाली चीजें न सिर्फ ब्लड प्रेशर को बढ़ाती हैं बल्कि डायबिटीज वाले लोगों के लिए भी खतरनाक हो सकती हैं. बहुत ज्यादा मात्रा में सोडियम किसी के लिए भी ठीक नहीं है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli, Rohit Sharma, Ravindra Jadeja और Rahul Dravid ने कहा अलविदा