Diabetes Diet: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए राणबाण हैं ये 5 रेशेदार फूड्स

Foods For Diabetics: अगर आप डेली फाइबर का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को हमेशा हेल्दी लेवल में रखने में मदद मिलेगी. यहां डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में शामिल करने के लिए कुछ फूड्स की लिस्ट है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Fiber Foods For Sugar Patients: फाइबर हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तत्व में से एक है. हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है और डाइट में फाइबर से भरपूर फूड्स (Fiber Rich Foods) सिर्फ हेल्दी ही नहीं बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार माना जाता है. फाइबर हमारे पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके साथ ही फाइबर वाले फूड्स ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल रखने में मदद कर सकते हैं. फाइबर फूड्स के सेवन से वजन को भी आसानी से कम किया जा सकता है. अगर आप डेली फाइबर का सही मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को हमेशा हेल्दी लेवल में रखने में मदद मिलेगी.

डायबिटीज रोगियों के लिए फाइबर से भरे फूड्स | Fiber Rich Foods For Diabetics

1. केला

केले को फाइबर का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केले में फाइबर के अलावा विटामिन सी, विटामिन बी 6 और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले को पाचन के लिए लाभदायक माना जाता है.

3 लोगों को भूल से नहीं खाना चाहिए अमरूद! नहीं तो मुश्किल में पड़ जाएंगे, पेट के साथ सेहत भी हो जाएगी खराब

Advertisement

2. नट्स

सेहतमंद रहने के लिए नट्स का सेवन करना अच्छा माना जाता है. नट्स में बादाम, पिस्ता और अखरोट का सेवन कर फाइबर की कमी को दूर किया जा सकता है. इनके सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत बन सकता है.

Advertisement

3. ब्राउन ब्रेड

ब्राउन ब्रेड का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. गेंहू से बनी ब्राउन ब्रेड और पास्‍ता में फाइबर काफी होता है इसे आप अपने ब्रेकफास्‍ट में शामिल कर फाइबर की कमी को दूर कर सकते हैं.

Advertisement

क्या दूध पीने से Cholesterol बढ़ता है? जानिए Dairy Products हाई कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कितने हेल्दी

4. दालें

दालों को फाइबर से भरपूर माना जाता है. दालों में प्रोटीन, आयरन, फोलेट, विटामिन और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत लाभदायक माने जाते हैं. हेल्दी रहने के लिए और फाइबर की कमी को दूर करने के लिए आप डाइट में दालों को शामिल कर सकते हैं.

Advertisement

5. फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्सीड्स में मिनरल्स, विटामिन, मैग्नीशियम, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और फाइबर आदि न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसको आप सलाद या सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं.

Weight Loss के लिए 5 सबसे आसान और कारगर ट्रिक्स, तेजी से घटेगा Belly Fat

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
#NDTVYuva | Startup शुरू करने के लिए भारत में बेहद शानदार माहौल: Zerodha के को-फ़ाउंडर Nikhil Kamath