Bad Habits: आपकी इन दो सबसे बुरी आदतों की वजह से बढ़ जाता है कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर लेवल, पोषण विशेषज्ञ ने बताया

धूम्रपान और शराब पीना आपके ब्लड प्रेशर नंबर सहित आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे शराब और धूम्रपान से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. आइए जानें कैसे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
H

Health Tips: उत्तेजक चीजें आपके शरीर को एनर्जी प्रदान कर सकते हैं, लेकिन ये प्रोडक्ट्स आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. एक्सपर्ट्स ने अक्सर कहा है कि धूम्रपान और शराब का सेवन अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है और सांस की समस्याओं और हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को जन्म दे सकता है. पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने इस पर बात करते हुए एक इंस्टाग्राम पोस्ट शेयर की. पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि कैसे शराब और धूम्रपान से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ सकता है. वह बताती हैं कि कैसे धूम्रपान और शराब का सेवन हाई ब्लड प्रेशर लेवल को बढ़ाता है:

महिलाओं को क्यों करनी चाहिए वेट लिफ्टिंग? जिम में Weight Lifting नहीं, ये चीज बनाती है बॉडी को Muscular...

1) धूम्रपान सेवन के दो मिनट के भीतर ब्लड प्रेशर में बढ़ोत्तरी कर सकता है. यह हार्ट पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है.

Advertisement

2) शराब का सेवन भी हाई ब्लड प्रेशर से जुड़ा हुआ है. ज्यादा शराब पीने से आपका बीपी बढ़ जाएगा.

3) टाइप ए व्यक्तित्व या ऐसे लोग जो आक्रामकता, आंतरिक तनाव और कॉम्पिटिशन से ग्रस्त हैं, आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होते हैं और अपने तनाव से राहत के साधन के रूप में शराब पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन, शराब का सेवन बढ़ाना और जरूरत से ज्यादा शराब पीना घातक हो सकता है. जब शराब की खपत की बात आती है तो संतुलन जरूरी होता है. हफ्ते में एक या दो बार शराब की थोड़ी मात्रा (एक या दो 30 मिली पेग) आपको आराम करने में मदद कर सकती है, लेकिन अत्यधिक खपत केवल आपकी स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाती है.

Advertisement

गर्मियों में खाने पीने से जुड़ी इन 5 बड़ी गलतियों को करने से बचें, वर्ना तब पछताके फायदा नहीं, जब बिगड़ जाएगी तबियत

Advertisement
Advertisement

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं, तो अंजलि मुखर्जी आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने के कुछ प्राकृतिक तरीके सुझाती हैं. पोषण विशेषज्ञ का सुझाव है कि अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें धूम्रपान और शराब पीने से बचना शामिल है.

Infertility एक बड़ी समस्या, दुनिया में छह में से एक व्यक्ति इससे प्रभावित, Infertility पर  जानिए वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ताजा रिपोर्ट

वह कहती हैं कि मैग्नीशियम की खुराक, अजवाइन और लहसुन का सेवन बढ़ाना और पैदल चलना ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखने के कुछ तरीके हैं.

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, लोग अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में साधारण बदलाव करके अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. प्रोपर स्ट्रेस मैनेजमेंट, एक एक्टिव लाइफस्टाइल और एक हेल्दी डाइट इस समस्या से निपटने के कुछ तरीके हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Haryana BJP के वरिष्ठ नेता Anil Vij ने NDTV से कहा: CM पद पर दावा खारिज होने से निराश नहीं'