खाने में शामिल कर लें ये चीजें, सालों से चढ़ा चश्मा जाएगा उतर, फिर कभी नहीं लगाना पड़ेगा

Food For Healthy Eyes: दरअसल कई बार आपकी लाइफस्टाइल और खान पान का असर भी आंखों को कमजोर बनाने का कारण भी बन सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी डाइट का ध्यान रखें और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाएं तो आप आंखों की हेल्दी और आई साइट को तेज कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Healthy Eyes: आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं ये फूड.

Foods For Healthy Eyes: अक्सर लोगों की लगता है कि आंखें कमजोर होने की वजह टीवी को पास से देखना और मोबाइल पर घंटो आंखे गड़ाए रहने की वजह से होती हैं. लेकिन आज कम समय में छोटी उम्र के बच्चों के भी तेज पॉवर का चश्मा लग जाता है. कभी आपने सोचा है कि इसकी वजह क्या है? दरअसल कई बार आपकी लाइफस्टाइल और खान पान का असर भी आंखों को कमजोर बनाने का कारण भी बन सकता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी डाइट का ध्यान रखें और लाइफस्टाइल को हेल्दी बनाएं तो आप आंखों की हेल्दी और आई साइट को तेज कर सकते हैं. जिंक, कॉपर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा कैरोटीन से भरपूर डाइट लेने से आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है. वहीं ऐसे फूड आइटम्स जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड, जेक्सैन्थिन, ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन पाया जाता है वो आंखों के लिए किसी सुपरफूड से कम नही होते हैं. 

आंखों को मजबूत बनाने के लिए डाइट ( Foods for Healthy Eyes)

यह भी पढ़ें: आप भी काले घुटनों के कारण नहीं पहनते हैं शॉर्ट ड्रेस, तो आजमाएं ये घरेलु नुस्खा, 7 दिनों में साफ हो जाएंगे Dark Knees

हरी सब्जियां

आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए.  जिसमें आप पालक, गाजर, विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर चीजों का सेवन कर सकते हैं. 

Advertisement

अंडे

इनके अलावा आप अपनी डाइट में अंडे को भी शामिल कर सकते हैं. अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी आंखों की रोशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

बादाम

आंखों की रोशनी को तेज करने और हेल्दी रखने के लिए आप बादाम को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बादाम में ओमेगा 3 पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

Advertisement

टमाटर

आंखों की हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में टमाटर को भी शामिल कर सकते हैं. टमाटर में पाया जाने वाला विटामिन सी आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

Advertisement

ब्रोकली

आंखों को रेडिकल डैमेज से बचाने के लिए भी आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले तत्व आंखों की हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
14 महीने में तीसरी बार मणिपुर पहुंचकर राहुल गांधी ने क्या संदेश दिए हैं?