Advertisement

Weight Loss: 5 फल जो वजन घटाने को बेहद आसान बना देते हैं, कुछ ही दिनों में देखें गजब का असर, पिघलने लगेगा बॉडी फैट

Weight Loss Diet: अपनी वेट लॉस डाइट में फलों का शामिल करना अच्छा विचार है. वजन घटाने के कारगर उपाय के तौर पर आप कुछ फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ऐसे कई वेट लॉस फ्रूट्स हैं जो कमाल का रिजल्ट दे सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Weight Loss Fruits: कुछ स्वादिष्ट फल हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Fruits For Fast Weight Loss: ज्यादातर लोग वेट लॉस करने को लेकर परेशान रहते हैं. वजन करना काफी मुश्किल काम हैं क्योंकि इसमें आपको अपनी पसंदीदा चीजों को छोड़कर वेट लॉस फ्रेंडली चीजों पर फोकस करना होता है. साथ ही वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज को भी अपने रूटीन में शामिल करना पड़ता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) के तौर पर आप कुछ फलों को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ऐसे कई वेट लॉस फ्रूट्स हैं जो कमाल का रिजल्ट दे सकते हैं. फैट कम करने के लिए अपने आहार में पोषक तत्व, प्रोटीन और फाइबर शामिल करना बहुत जरूरी है. कुछ फल हैं जो आपको ये सभी लाभ दे सकते हैं.

Advertisement

वजन घटाने में मददगार फल | Fruits Helpful In Weight Loss

अगर आप भी वजन बढ़ाने के कारगर तरीके तलाश रहे हैं तो यहां 7 ऐसे फल हैं जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

1. बेरीज

Photo Credit: istock

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और रसभरी स्वादिष्ट फल हैं जो वजन घटाने में काफी मददगार साबित हो सकते हैं. इन स्वादिष्ट रसदार फलों को एंटी-ओबेसोजेनिक इफेक्ट के लिए जाना जाता है.

Advertisement

पेट का मोटापा घटाने और कमर की चर्बी गायब करने के लिए 7 इफेक्टिव तरीके, कुछ ही दिनों में पतली हो जाएगी कमर

Advertisement

2. केले

कार्ब्स और कैलोरी से भरपूर केले पोषक तत्वों से भरे होते हैं. आप शुगर क्रेविंग होने पर स्नैक्स में एक केले का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

मोटापा से हो गए हैं परेशान तो वजन घटाने के लिए 10 मिनट रोज करें ये एक्सरसाइज

3) ड्राई फ्रूट्स

वजन घटाने के लिए कुछ ड्राई फ्रूट्स बेहद लाभदायक हो सकते हैं. आप इनका सेवन अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए हेल्दी स्नैक्स के रूप में कर सकते हैं.

4. एवोकाडो

Photo Credit: iStock

पोषक तत्वों से भरपूर यह फल हेल्दी फैट से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का भी बड़ा स्रोत है. ये भी वेट लॉस में मदद कर सकता है.

उम्र बढ़ने के साथ शरीर का मोटापा भी बढ़ रहा है, तो 35 के बाद इन टिप्स को अपनाकर लगाएं फैट पर लगाएं

5. संतरा

संतरा वजन घटाने के लिए एक आइडियल फल है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी होता है. संतरे को डाइट में शामिल करना आसान है, जो वजन घटाने को आसान और हेल्दी बनाता है.

Vaginal Cysts: Diagnosis & Treatment | वजाइनल सिस्ट से बचाव के उपाय | Dr Nupur Gupta

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Iran President Raisi Death: Ebrahim Raisi की अंतिम यात्रा में लगे 'डेथ टू' अमेरिका के नारे

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: