खाने के बाद पेट रहता है भारी और होती है कब्ज की समस्या तो कर लें ये 10 योगासन, तुरंत मिलेगी राहत

Yoga For Better Digestion: बात करें डाइजेशन की तो कई बार लोगों को खाने के बाद अपच और कब्ज की समस्या होती है, ऐसे में योग आपकी इसमें मदद कर सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Y

Yoga For Digestion: खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए योगासन आपकी मदद कर सकता है. योग आपकी कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है. आजकल लोगों के बीच इसका क्रेज भी बढ़ गया है, यही वजह है कि डॉक्टर्स भी योग करने की सलाह देते हैं. हालांकि बीमारियों को दूर करने के लिए दवाइयां मौजूद हैं, लेकिन इनका ज्यादा सेवन कई बार साइड इफेक्ट की वजह भी बन जाता है. वहीं योग करने से इस तरह की कोई परेशानी नहीं होती है. स्किन से लेकर के पाचन तक में योगासन को फायदेमंद माना जाता है. बात करें डाइजेशन की तो कई बार लोगों को खाने के बाद अपच और कब्ज की समस्या होती है, ऐसे में योग आपकी इसमें मदद कर सकता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासन जिनको आप खाने के बाद कर के अपने पाचन को दुरूस्त कर सकते हैं. 

बेहतर डाइजेशन के लिए योगासन ( Yoga for Better Digestion)

यह भी पढ़ें: नींबू और शहद का पानी ही नहीं रोज सुबह पी लीजिए ये ड्रिंक्स, चेहरे पर हफ्तेभर में नेचुरल ग्लो देख शीशा भी शर्मा जाएगा

वज्रासन

रात को हल्का खाना खाने की सलाह दी जाती है. इसके साथ ही रात को खाने के बाद वज्रासन करने से खाने को पचाने में मदद मिलती है. 

Advertisement

गोमुखआसन

इस आसन को करने से रीढ़ और पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आता है, जो आपके डाइजेशन के लिए बेहतर होता है और खाने को जल्दी पचाने में मदद करता है. 

Advertisement

धनुराषन

इस आसन को पेट के बल लेट के किया जाता है. यह आसन भी खाने को पचाने में मदद करता है. साथ ही यह पेट के लिए भी फायदेमंद होता है.

Advertisement

पवनमुक्तासन

गैस और कब्ज जैसी समस्या में यह आसन फायदेमंद हो सकता है. यह पेट को भी दुरूस्त रखने में मदद करता है. 

Advertisement

नौकासन

नौकासन आपके पाचन को बेहतर बनाने में मदद करता है, साथ ही यह पेट की चर्बी को घटाने में भी मदद कर सकता है.

पद्मासन

पद्मासन योग आपके पाचन को दुरूस्त रखने में मदद करते हैं. यह पेट को साफ करने में मदद करने के साथ मन को भी सुकून देता है. 

रिसाइकलिंग बाउंड एंगल पोस

यह योगा आपके नर्वस सिस्टम को बेहतर बनाने में मदद करता है और साथ ही डाइजेशन के लिए भी फायदेमंद होता है. 

अपवर्ड स्प्रेड पोज

यह आसन पेट के लिए फायदेमंद होता है. कब्ज और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करके पाचन में भी सुधार करता है.

माउंटेन पोज

खाना खाने के बाद करने के लिए ये आसन सबसे बेस्ट है. पहला कि इसे करना आसान है और यह आपके खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकता है. 

ताड़ासन

रात के खाने के बाद करने के लिए यह सबसे ज्यादा आसान योग है. इस आसन को पेट भरे होने पर भी आसानी से किया जा सकता है. नियमित रूप से इसको करने से यह आपके पाचन को आसान बनाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024 | Madhya Pradesh की तरह हरियाणा में भी Congress का गुब्बारा फूटेगा : PM Modi
Topics mentioned in this article