Winter Special Red Sabji: सर्दियों में रोजाना करें लाल रंग की इस सब्जी का सेवन, मिलेंगे कमाल के फायदे

Benefits Of Beetroot: बीटरूट या चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. लाल रंग की इस सब्जी को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसे आमतौर पर सलाद में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
B

Health Benefits Of Beetroot: बीटरूट या चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है. लाल रंग की इस सब्जी (Red Sabj) को सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. इसे आमतौर पर सलाद में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. जैसे बीटरूट पराठा, बीटरूट सब्जी, बीटरूट हलवा, बीटरूट जूस आदि.  बीटरूट का रोजाना सेवन कर शरीर में हीमोग्लोबिन को बैलेंस में रख सकते हैं. आपतो बता दें कि बीटरूट में विटामिंस, मिनरल्स, लो कैलोरी, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फाइबर और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. बीटरूट का सेवन कर स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में भी मदद मिल सकती है.

बीटरूट खाने के फायदे- Beetroot Khane Ke Fayde:

1. पाचन)

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए बीटरूट का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. 

Jalebi Doodh Benefits: सर्दियों में जरूर करें दूध-जलेबी का सेवन, सेहत को मिलेंगे ये 6 जबरदस्त फायदे

अगर आप पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आपके लिए बीटरूट का सेवन फायदेमंद हो सकता है.Photo Credit: iStock

Advertisement

2. स्टेमिना)

अगर आप जिम जाते हैं या कोई खेल खेलना पसंद करते हैं और बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो अपनी डाइट में बीटरूट को शामिल करें. बीटरूट के सेवन से स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

Beetroot Juice Benefits: सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ

Advertisement

3. ब्लड प्रेशर)

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए बीटरूट का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि बीटरूट फोलेट का बेहतरीन सोर्स है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद सकता है.

Advertisement

4. स्किन)

सर्दियों के मौसम में स्किन संबंधी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं. अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग रखना चाहते हैं, तो बीटरूट को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Pune CA Death Case: Labour Commissioner की Report, काम के घंटों पर महाराष्ट्र सरकार कर सकती है सख्ती