Weight Loss Recipe: वजन घटाने के लिए बनाएं ये 5 लो-कॉर्ब ब्रेकफास्ट रेसिपी, पेट की चर्बी भी होगी कम

Indian Breakfast Recipes: क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? ये लो-कार्ब इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी आपको पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
ये नाश्ते की रेसिपी उन लोगों के लिए बेस्ट हैं जो वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं.

Weight Loss Recipe: हम सभी इस बात से कही ना कही सहमत हो सकते हैं कि पेट की चर्बी कम करना सबसे मुश्किल काम है. चाहे हमने कितना भी हेल्दी माल लिया हो या फिटनेस के लिए एक्सरसाइज की हो लेकिन इन सबके बावजूद भी अपने पेट के आसपास की चर्बी कम करने के लिए संघर्ष करते ही रहते हैं. क्या आप भी इस बात से सहमत हैं कि पेट की चर्बी को कम करना वाकई काफी मुश्किल होता है. जबकि इंटरनेट कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी कम करने के नुस्खे और तरकीबों से भरा पड़ा है. लेकिन अगर आप सचमें इसे कम करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसी आदतों को अपनाना होगा जिसे आप हमेशा फॉलो कर सकें. ऐसा करने का इससे बेहतर तरीका और क्या हो सकता है कि हम अपने दिन की शुरुआत एक स्वस्थ तरीके से करें? इस लेख में, हमने कम कार्ब वाले भारतीय नाश्तों की एक सूची तैयार की है जो पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए डिनर में बनाएं ये लाइट और हेल्दी रेसिपीज, पेट की चर्बी भी होगी कम

वजन घटाने के लिए यहां 5 लो-कार्ब इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपी (5 Low-Carb Indian Breakfast Recipes For Weight Loss):

1. ओट्स इडली 

गर्म और फूली हुई इडली से भरी प्लेट से बेहतर कंफर्ट फूड और कुछ नहीं हो सकता है. ओट्स इडली एक संपूर्ण नाश्ता है जो स्वाद और स्वास्थ्य दोनों का एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन देता है. ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं और हेल्थ के प्रति जागरूक लोगों के लिए परफेक्ट मील होते हैं. ओट्स इडली की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.
 

2. मूंग दाल चीला

मूंग दाल को प्लांट-बेस्ड प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है. यह चीला मूंग दाल को पीस कर बनता है. इसके ऊपर से पनीर और सब्जियों को स्टफिंग करके बनाया जाता है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसे पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें. मूंग दाल चीला की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

3. मिक्स्ड दाल डोसा

यदि आप अपने नाश्ते में प्रोटीन को शामिल करने के लिए एक दिलचस्प तरीके की तलाश मे हैं तो यह मिक्स्ड दाल डोसा एक बार ज़रूर ट्राई करें! यह पांच अलग-अलग दालों को मिलाकर बनाया जाता है. जो यकीनन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इंस्टेंट डोसे की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

मक्खन की तरह पिघल जाएगी पेट की चर्बी, अगर पीएंगे इन दो चीजों से बनी हर्बल चाय

4. सूजी-टमाटर उपमा

उपमा सबसे लोकप्रिय दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक है. यह सूजी-टमाटर उपमा सेहत के लिए अच्छा और पेट भरने वाला और शानदार नाश्ता है. इसमें अच्छी मात्रा में स्वस्थ कार्ब्स होते हैं और यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. उपमा की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

5. अंडा भुर्जी

अंडा भुर्जी हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है. यह कुरकुरे स्वादिष्ट अंडे का व्यंजन पोषण से भरपूर है और सुबह के नाश्ते के लिए एकदम सही है जब आपके पास समय की कमी हो तो आप घी में अंडे की भुर्जी को बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. अंडा भुर्जी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV Auto Show: TVS iQube, Vida V1 Pro & Ather 450S में कौन बेहतर ? | NDTV India