वजन कम करना चाहते हैं तो नाश्ते में शामिल कर लें ये 5 चीजें, छटपट कम होगा मोटापा, मिलेगा परफेक्ट फिगर

अगर आप वेट लॉस करने की कोशिश कर रहे हैं तो आप अपने ब्रेकफास्ट में ये हेल्दी मेनू को शामिल कर लें. हेल्दी और टेस्टी खाने का ये परफेक्ट कॉम्बिनेशन है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
वजन घटाने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी है.

सुबह का पहली मील यानि की नाश्ता आपके पूरे दिन का सबसे जरूरी मील होता है. यह आपके शरीर को एनर्जी देता है. इसलिए बेहद जरूरी है कि आपका यह मील हेल्दी और टेस्टी हो. वजन घटाने के लिए भी एक हेल्दी और पेट भरने वाला नाश्ता आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व देने के साथ आपको ओवर इटिंग से भी बचाता है. गर्मियों के मौसम में आप फ्रेश, लाइट और हेल्दी नाश्तों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो आपके वजन को कम करने में भी आपकी मदद कर सकते हैं. नाश्ते के मेनू के बारे में अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपके पास कई ऑप्शन मौजूद होते हैं. हम सभी एक टेस्टी और कंफर्ट फूड खाना चाहते हैं जो हेल्दी भी हो. आपके वेट लॉस के लिए  पोषण विशेषज्ञ डॉ. रशिम मल्होत्रा ​​ने सुबह के समय 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट के ऑप्शन चुने हैं.

Advertisement

इन समर फ्रेंडली ब्रेकफास्ट के साथ आप अपने दिन की हेल्दी शुरुआत करें जो न केवल स्वादिष्ट हैं बल्कि आपके वजन घटाने में भी मदद कर सकते हैं. तो चलिए गिल्ट फ्री नाश्ते को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए तैयार हो जाइए. हम आपको जो ब्रेकफास्ट रेसिपी बताने जा रहे हैं इनको बनाना बेहद आसान है. डॉ. रशिम मल्होत्रा ​​ने हेल्दी ब्रेकफास्ट की ये लिस्ट अपने इंस्टाग्राम हैंडल 'thefitnessstory.in' पर शेयर की है.

वजन घटाने के लिए हेल्दी इंडियन ब्रेकफास्ट  (Indian Breakfast Is Best for Weight Loss)

Sawan 2023: भोले बाबा पर चढ़ाए जाने वाले बेलपत्र में छिपा है सेहत का खजाना, कब्ज से लेकर डायबिटीज तक में दिलाता है आराम

Advertisement

1. मसाला ओट्स (Masala Oats)

सुबह के खाने के लिए ओट्स एक बेहतरीन फूड है. फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, ओट्स वजन घटाने के लाभों के लिए जाना जाता है. लेकिन दलिया को उबाऊ बनाने के बजाय आप इसे कई सब्जियों, मसालों और नींबू के साथ इसे एक अलग टेस्ट दे सकते हैं. यह पौष्टिक नाश्ता आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने में मदद करेगा.

Advertisement

Photo Credit: iStock

2. रागी इडली (Ragi Idli)

दाल, चावल या फिर रवे से बनी इडली की बजाए आप इस बार पोषक तत्वों से भरपूर रागी इडली को चुनें. रागी, जिसे फिंगर मिलेट के नाम से भी जाना जाता है, एक होल ग्रेन ग्लूटेन-फ्री और फाइबर से भरपूर होता है. इसकी बनी इडली न केवल लाइट और फूली होती हैं बल्कि इसमें कैल्शियम, आयरन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. आप इसे नारियल की चटनी या तीखे सांबर के साथ खा सकते हैं.

Advertisement

3. मूंग दाल चिल्ला (Moong Dal Chilla)

मूंग दाल चिल्ला के साथ अपने नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर ट्विस्ट जोड़ें. पिसी हुई पीली दाल से बने ये चीले न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि इनमें कैलोरी भी कम होती है. ये प्लांट-बेस्ड प्रोटीन और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आपको संतुष्ट करने में मदद करने के साथ वेट लॉस में भी सहायक होते हैं.

Advertisement

4. अंकुरित सलाद (Sprout Salad)

स्प्राउट्स विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट का पावरहाउस हैं. ये आपके नाश्ते की थाली को फ्रेशनेस देने में मदद करते हैं.  आप अंकुरित फलियों को गाजर और खीरे जैसी सब्जियों के साथ मिला कर खा सकते हैं. इसको टेस्ट देने के लिए इसमें प्याज, हरी मिर्च और नींबू शामिल कर सकते हैं.

टमाटर के बाद अब मिर्च ने रुलाया, इन शहरों में दाम हुए 300 पार, जानें सेहत के लिए हरी मिर्च के फायदे और महंगी होने का कारण

5. चटनी के साथ डोसा (Dosa With Chutney)

पौष्टिक और वजन घटाने के साउथ इंडियन नाश्ते से अच्छा क्या हो सकता है. इसके लिए आप क्लासिक डोसे को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. चावल और दाल के घोल से बने, डोसे पतले, कुरकुरे क्रेप होते हैं जो कैलोरी में लो होते हैं लेकिन स्वाद में लाजवाब होते हैं. स्वाद बढ़ाने के लिए इन्हें नारियल, टमाटर या पुदीने जैसी कई प्रकार की चटनियों के साथ मिला कर खाएं.

यहां देखें पोस्ट

Featured Video Of The Day
भोपाल कलेक्टर ने बताया स्कूलों की मनमानी पर कैसे लगाएंगे लगाम
Topics mentioned in this article