Post Workout Shake: आसानी से घर पर बनाएं ये 4 हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट शेक, वेट लॉस में मिलेगी मदद

Weight Loss Shakes: प्रोटीन वजन घटाने के लक्ष्य का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है, क्योंकि ये कई तरीकों से वजन घटाने में मदद करता है. आज हम वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल किए जाने वाले 4 शेक्स के बारे में आपकों बताने जा रहें हैं.

Post Workout Shake: आसानी से घर पर बनाएं ये 4 हाई प्रोटीन पोस्ट वर्कआउट शेक, वेट लॉस में मिलेगी मदद

Post Workout Shake: प्रोटीन वजन घटाने के लक्ष्य का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है.

Post Workout Shake For Weight Loss: वर्कआउट करने के बाद शरीर को रिकवरी और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की जरूरत होती है. इतना ही नहीं वजन घटाने में मददगार प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के में भी कारगर साबित होता है. आप वजन घटाने के लिए वर्कआउट करते हैं, तो उसके बाद अपनी डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को जरूर शामिल करें, जिनमें प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है. दरअसल, प्रोटीन वजन घटाने के लक्ष्य का एक बहुत जरूरी हिस्सा होता है, क्योंकि ये कई तरीकों से वजन घटाने में मदद करता है. आज हम वर्कआउट के बाद डाइट में शामिल किए जाने वाले 4 शेक्स के बारे में आपकों बताने जा रहें हैं, जो प्रोटीन से भरपूर हैं.

हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक्स | Healthy Post Workout Protein Shakes

1) बेरी और संतरे का शेक

प्रोटीन से भरपूर बेरीस और ओरेंज शेक को बनाने के लिए आपको एक केला, एक कप ब्लूबेरीस, एक मीडियम साइज ओरेंज यानी संतरा, थोड़ा सा ओट्स और थोड़ा ज्यादा ग्रीक योगर्ट की जरूरत पड़ेगी. इन सभी को ग्राइंड करके आप इस शेक का वर्कआउट के बाद सेवन कर सकते हैं.

अनहेल्दी खाने से बचें कुछ नया ट्राई करें! इन 5 पॉपुलर हेल्दी स्नैक्स को अपनी फेव लिस्ट में करें शामिल

8el0pqno

2) केले और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक

फिटनेस एक्सपर्ट कायला इट्सिंस ने अपनी वेबसाइट पर इस प्रोटीन शेक को बनाए जाने की विधि शेयर की है. उनके मुताबिक केले और स्ट्रॉबेरी प्रोटीन शेक वर्कआउट करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए एक सामान्य आकार का केला, एक कप दूध, कुछ स्ट्रॉबेरी और लॉ फैट ग्रीक योगर्ट जरूरत पड़ती है. इन सभी को मिक्सी में तब तक ग्राइंड करें जब तकयह शेक पतला न हो जाए. वर्कआउट के बाद रिकवरी के लिए यह शेक प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है.

ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन के अप्पे, फटाफट नोट करें ये आसान रेसिपी

3) केले और पीनट बटर शेक

वर्कआउट के बाद पिए जाने वाले केले और पीनट बटर के शेक को बनाना काफी आसान है. इसके लिए जिन चीजों की जरूरत पड़ती है, उनमें 2 केले, दो कप ग्रीक योगर्ट, दो चम्मच पीनट बटर और एक चम्मच चिया सीड्स शामिल हैं. इन सभी का पर्याप्त मात्रा में ग्राइंडर में मिक्स करके केले और पीनट बटर शेक बनाया जा सकता है. इसमें 100 मिलीमीटर दूध की भी जरूरत पड़ती है. अगर आप इसे और स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो इसमें कोकाआ पाउडर भी मिला सकते हैं. कोकोआ पाउडर की खुशबू इस शेक को बाकी शेक्स से अलग बनाती है.

कब है वर्ल्ड कोकोनट डे? जानें इतिहास, महत्व और फायदे

4) ओटमील और ब्लूबेरी शेक

ओटमील और ब्लूबेरी शेक प्रोटीन का एक बेहतर स्रोत माना जाता है. इसे बनाने के लिए आपको आधा कप ब्लूबेरी, एक चम्मच चिया बीज, दो चम्मच ओटमील, एक कप दूध और एक चम्मच शहद की जरूरत पड़ेगी. मिक्सी में इन सभी को एक साथ ग्राइंड करने के बाद आप इस शेक का मजा ले सकते हैं. इस शेक की खास बात है कि ये वर्कआउट के बाद ही नहीं उससे पहले भी पिया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.