National Nutrition Week 2021: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं फिट और हेल्दी

National Nutrition Week 2021: सेहतमंद रखने के लिए हमारे शरीर को पोषण से भरपूर फूड की आवश्यकता होती है. हेल्दी डाइट न केवल हमें स्वस्थ रखने बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार मानी जाती है.

National Nutrition Week 2021: इन पांच चीजों को डाइट में शामिल कर खुद को रख सकते हैं फिट और हेल्दी

Nutrition Week 2021: न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" से मिलकर बना है.

खास बातें

  • फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • काढ़े को मौसमी बीमारियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • हल्दी स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है.

National Nutrition Week 2021:   नेशनल न्यूट्रिशन वीक चल रहा है. इन दिनों पोषण, फूड के औषधीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सेमिनार, रोड शो आदि का आयोजन किया जाता है. आपको बता दें कि "न्यूट्रास्यूटिकल्स" शब्द "न्यूट्रीशन" और "फ़ार्मास्यूटिकल" से मिलकर बना है, जो बीमारियों को रोकने, प्रबंधित करने या उनके इलाज के लिए प्राकृतिक भोजन से प्राप्त पोषण को दर्शाता है. सेहतमंद रखने के लिए हमारे शरीर को पोषण से भरपूर फूड की आवश्यकता होती है. हेल्दी डाइट न केवल हमें स्वस्थ रखने बल्कि शरीर को कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार मानी जाती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपको हेल्दी और फिट रखने में मदद कर सकते हैं. 

सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. फलः

फलों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. हर मौसम के अपने फल होते हैं जो स्वाद के साथ ढेरों लाभ लिए होते हैं. मौसमी फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Yogurt For Weight Loss: मोटापा कम करने में मददगार है दही, ये हैं अन्य फायदे

kd03s0bg

हर मौसम के अपने फल होते हैं जो स्वाद के साथ ढेरों लाभ लिए होते हैं. Photo Credit: iStock

2. कड़वी चीजेंः

शरीर को हेल्दी रखने के लिए कड़वी चीजों को डाइट में शामिल करना भी जरूरी है. करेला, नीम के पत्‍ते, मेथी, हल्‍दी आदि के सेवन से शरीर को कई मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकता है.

3. काढ़ाः

कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हम सभी ने काढ़े का इस्तेमाल किया होगा. असल में काढ़े को मौसमी बीमारियों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. काढ़े के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत और सर्दी-खांसी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

4. हल्दीः

हल्दी स्वाद, सेहत और सुंदरता को बढ़ाने का काम करती है. हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीइनफ्लामेट्री गुण होते हैं. इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड, करक्यूमिन भी होता है जिससे शरीर को कई वायरल इंफेक्शन से बचाया जा सकता है. 

5. ड्राई फ्रूट्सः

सेहतमंद रहने के लिए रोजाना एक मुठ्ठी सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए. असल में काजू, पिस्ता, किशमिश, बादाम, अखरोट, मूंगफली जैसे ड्राई फ्रूट्स प्रोटीन, विटामिन, सोडियम और पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो शरीर को हेल्दी और फिट रखने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Soya Poha Recipe: सोया पोहा के साथ रेगुलर पोहा को दें पोषण का ट्विस्ट
Sindhi Phakki: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सूखे मेवे, नट्स और सीड्स से बनाएं गए इस पाउडर का करें सेवन
Diet For Heart Health: दिल को बीमारियों से बचाने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल
Flaxseed For Weight Loss: वजन घटाने में मददगार है अलसी, ये हैं अन्य फायदे
Breakfast special: सुबह नाश्ते में बनाएं गरमा-गरम स्वादिष्ट आलू के पराठे, यहां है रेसिपी