Healthy Juice Recipes: रोज पिएं इस सब्जी का जूस, शुगर और गठिया जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा, जान लें बनाने का तरीका

हर दिन सफेद पेठे का जूस (Safed pethe ka juice) पीने से सेहत से जुड़े और भी कई फायदे होते हैं. आइए इस नेचुरल जूस (Natural Juice) को पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जान लेते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे.

Benefits of ash gourd juice: सफेद पेठा या ऐश गॉर्ड (Ash Gourd), लौकी की एक प्रजाति है जिसका इस्तेमाल अलग-अलग डिशेज में होता है. ये बेहद फायदेमंद होती है. मिनरल्स से भरी ये सब्जी शरीर को हाइड्रेटेड रखती है और पाचन को बेहतर बनाती है, साथ ही वजन कम (Weight Losse) करने में भी मदद करती है. हर दिन सफेद पेठे का जूस पीने से सेहत से जुड़े और भी कई फायदे होते हैं. आइए इस नेचुरल जूस को पीने के फायदे और इसे बनाने का तरीका जान लेते हैं.

जीभ पर बन गए हैं दांतों के निशान, हो सकती है ये कमी या बीमारी, जानें Scalloped Tongue के कारण, लक्षण और इलाज

सफेद पेठे का जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking ash gourd juice)

1. बॉडी को रखे हाइड्रेटेड

सफेद पेठे में 96 प्रतिशत पानी की मात्रा होती है, जो आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है, खासकर गर्मी के मौसम में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती.

2. एंटी इंफ्लेमेटरी गुण

सफेद पेठा में मिलने वाला एंटी इंफ्लेमेटरी गुण सूजन से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए उपयोगी है. गठिया की शिकायत होने पर इस जूस का सेवन लाभ पहुंचाता है.

3. शुगर को करे कंट्रोल

यह ब्लड शुगर को कम करने के लिए भी एक बेहतरीन एजेंट है और इसमें विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम सहित अन्य अहम घटक होते हैं.

4. सांस से जुड़ी समस्याओं का इलाज

सफेद पेठा के रस का इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी श्वसन प्रणाली की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है.

Advertisement

Relationship Tips: 6 साइकोलॉजिकल ट्रिक्स जो उनको आपका फैन बना देंगी, रिश्‍ता होगा मजबूत

कैसे बनाएं और कब पिएं ये जूस (How to Make and When to Drink this Juice)

पेठे को छोटा-छोटा काट लें और इसे मिक्सर में डाल कर पीस लें, इसे छान के गिलास में डालें और इसका सेवन करें. सफेद पेठे के जूस का सेवन सुबह खाली पेट करना बेहतर होता है. खाली पेट लेने पर इस जूस के पोषक तत्व अवशोषण और पाचन गुण अधिक होते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India