Foods For Hair Growth: बालों को लंबा, घना और शाइनी बनाने के लिए इन प्रोटीन रिच फूड्स का करें सेवन

Hair growth food items: लंबे, घने और शाइनी बाल न केवल सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. बल्कि, आपकी सेहत का राज भी खोलते हैं. प्रोटीन शरीर के मसल्स ग्रोथ के साथ-साथ बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी माना जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
’How to grow hair faster: रोजाना एक अंडे को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

Protein Rish Foods For Hair Growth: लंबे, घने और शाइनी बाल न केवल सुंदरता में चार चांद लगाते हैं. बल्कि, आपकी सेहत का राज भी खोलते हैं. प्रोटीन शरीर के मसल्स ग्रोथ के साथ-साथ बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी माना जाता है. ठंड के मौसम में हमारे बाल रूखे, बेजान और झड़ने लगते हैं. बालों का गिरना बालों को कमजोर और पतला बना सकता है. ऐसे में आप परेशान हो सकते हैं. कई लोग मार्केट में मिलने वाले तरह-तरह के शैम्पू और ऑयल का सहारा लेते हैं. लेकिन इन सबके बाद भी वो परिणाम नहीं निकलता जो उन्हें चाहिए होता है. असल में बालों (Thick And Shiny Hair) को अंदर से पोषण पहुंचाने में हमारी डाइट अहम मानी जाती है. अगर आप भी अपने बालों को भीतर से हेल्दी रखना चाहते हैं, तो इन प्रोटीन रिच फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स- Include These Foods In Your Diet For Hair Growth:

1. अंडा-

अंडे को प्रोटीन, जिंक आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोजाना एक अंडे को डाइट में शामिल कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. अंडे के सेवन से बालों को शाइनी और लंबा बनाया जा सकता है. आप अंडे के पैक का इस्तेमाल भी बालों पर कर सकते हैं. 

Diet For Healthier Skin: स्वस्थ त्वचा के लिए अपने आहार में शामिल करें पोषण से भरपूर ये 5 फूड्स

Advertisement

2. नट्स-

नट्स सेहत के लिए कितने फायदेमंद माने जाते हैं, ये कहने और बताते कि जरूरत नहीं. बादाम, अखरोट जैसे नट्स को डाइट में शामिल कर हेल्दी सेल्स को बढ़ाने, बालों को घना बनाने और दिमाग को दुरुस्त रखने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

3. शकरकंद-

शकरकंद को कैलोरी और फैट में कम, प्रोटीन से भरपूर माना जाता है. अगर आप फ्राइज खाना पसंद करते हैं, तो रेगुलर आलू की जगह शकरकंद के फ्राइज को खा सकते हैं. इसके अलावा आप शकरकंद को उबाल कर खा सकते हैं. इसे बालों के लिए ही नहीं डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. 

Advertisement

डायबिटीज मरीज बिना टेंशन खा सकते हैं ये 4 शुगर फ्री Dessert, यहां देखें आसान रेसिपी

4. दालें-

अरहर दाल, चना दाल, मसूर अनगिनत वैराइटी आपको दालों में मिल जाएंगी. अगर आप वेजिटेरियन हैं और प्रोटीन के लिए हेल्दी ऑप्शन की तलाश कर रहे हैं तो आप किसी भी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. दाल प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है. रोजाना दाल के सेवन से पूरे शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद मिल सकती है. दाल बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छी मानी जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: शपथ ग्रहण के दौरान बड़ी चूक, रामवनिवास रावत को दोबारा दिलाई गई शपथ