क्या आपको पता है दुनियाभर में लोग अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं, नाश्ते में क्या खाते हैं?

नाश्ता दिन का पहला मील होता है जो बेहद जरूरी होता है. आइए यहां जानते हैं 10 देशों के बारे में जहां पर अलग-अलग तरह के नाश्ते किए जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins

ब्रेकफास्ट को अक्सर दिन का सबसे जरूरी मील कहा जाता है और यह किसी देश की परंपराओं से गहराई से जुड़ा होता है, जो उस देश की संस्कृति के बारे में जानकारी देता है. दुनिया भर में पारंपरिक नाश्ते क्षेत्रीय विविधताओं और रीति-रिवाजों को दर्शाते हैं. दिन की सही शुरुआत करना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहाँ हैं. दुनिया के कुछ हिस्सों में, नाश्ता गर्म सूप या कोल्ड कट हो सकता है, जबकि कई जगहों पर, यह एक साधारण पेस्ट्री या दलिया हो सकता है.

आइए जानते हैं 10 अलग-अलग देशों में लोग अपने दिन की शुरुआत कैसे करते हैं:

चिड़ियों के झुंड ने महिला के हाथों इस तरह छीन लिया बर्गर, लाइव वीडियो देख दंग रह गए लोग, बोले ये तो...

1. ब्राजील

Photo Credit: iStock

ब्राज़ील में कॉफ़ी नाश्ते का एक ज़रूरी हिस्सा है. पिंगाडो, उबले हुए दूध और कॉफ़ी के छींटों से बनाया जाता है, जिसे आमतौर पर चीनी से मीठा किया जाता है. इसके साथ आम तौर पर फ्रूट जूस, चॉकलेट मिल्क, फ़्रेंच ब्रेड जिस पर मक्खन, चीज़ या हैम लगा होता है, और कभी-कभी पाओ डे क्यूइजो (पनीर ब्रेड) या ग्रेनोला भी सर्व किया जाता है.

2. तुर्की

Photo Credit: iStock

ट्रेडिशनल तुर्की ब्रेकफास्ट कहवलती में ब्रेड, मलाईदार चीज, जैतून, टमाटर, खीरे, मसालेदार तुर्की सॉसेज और कई तरह के जैम, मुरब्बे और शहद शामिल हैं. तवे पर पकाए गए अंडे और देश की मशहूर चाय और कॉफी.

3. जर्मनी

Photo Credit: iStock

एक आम जर्मन नाश्ते में ब्रेड, रोल, कटे हुए मीट, पनीर और कभी-कभी लेबरवुर्स्ट (लिवर सॉसेज) शामिल होते हैं. ब्रेड को अक्सर मक्खन, जैम या शहद के साथ खाया जाता है. सेब के पैनकेक, आलू के आमलेट, जर्मन बाउर्नफ्रूहस्टक (आलू, अंडे और पनीर से बना एक स्वादिष्ट व्यंजन) या मूसली जैसे ऑप्शन भी काफी पसंदीदा हैं.

4. स्विट्जरलैंड

Photo Credit: iStock

वीक डेज में स्विस नाश्ते में अक्सर बिर्चरम्यूस्ली शामिल होता है, जो ओट्स, फलों और मेवों का मिश्रण होता है जिसे गाढ़े दही के साथ सर्व किया जाता है. वीकेंड में रोस्टी (आलू के पैनकेक), चीज़, कोल्ड कट और ज़ॉफ़ शामिल होते हैं, जो शहद, मक्खन और जैम के साथ परोसी जाने वाली एग ब्रेड होती है.

Advertisement

Elon Musk ने एक हफ्ते तक ऑमलेट ना खाने की खाई कसम, SpaceX Launch के बाद उठाया ये कदम

5. जापान

Photo Credit: iStock

जापानी नाश्ते में आमतौर पर स्वादिष्ट व्यंजन होते हैं और इसमें पारंपरिक व्यंजनों के साथ छोटी प्लेटें शामिल होती हैं. सैल्मन या मैकेरल जैसी फिश, मिसो सूप, अचार वाली सब्जियाँ और चावल आम हैं. तामागोयाकी, एक हल्का मीठा रोल ऑमलेट भी एक फेमस ऑप्शन हैं.

Advertisement

6. बुल्गारिया

Photo Credit: iStock

पोपारा, बचपन का पसंदीदा व्यंजन है, जिसमें बची हुई ब्रेड का इस्तेमाल गर्म और आरामदायक नाश्ते के लिए किया जाता है. कटे हुए ब्रेड, टूटे हुए बल्गेरियाई सिरीन चीज़, मक्खन और चीनी के ऊपर गर्म दूध या चाय डाली जाती है, जिससे एक ऐसी डिश बनती है जो आधा दलिया और आधा ब्रेड पुडिंग होता है.

7. जमैका

Photo Credit: iStock

एकी और साल्टफिश जमैका का राष्ट्रीय व्यंजन और लोकप्रिय नाश्ता है. एकी, एक मीठा, नाशपाती के आकार का फल है, जिसे नमकीन कॉड, टमाटर, लहसुन, मिर्च और प्याज के साथ भूना जाता है, जिससे एक ऐसा मिश्रण बनता है जो मीठा, नमकीन और मसालेदार होता है.

Advertisement

8. कंबोडिया

Photo Credit: iStock

कुय तेव, चीनी व्यंजनों से प्रभावित चावल नूडल सूप, एक लोकप्रिय कम्बोडियन नाश्ता है. सूअर या बीफ़ शोरबा, प्याज़, लहसुन, जड़ी-बूटियों और कई सब्जियों से बना यह सूप सूअर या मछली, मिर्च पेस्ट, सोया सॉस और आधे नींबू के साथ सर्व किया जाता है.

9. कोस्टा राइस

Photo Credit: iStock

कोस्टा रिका में, नाश्ता दिन का जरूरी मील होता है, जिसमें अक्सर गैलो पिंटो शामिल होता है, जो बचे हुए चावल को काली दाल, लाल मिर्च और प्याज के साथ भूनकर बनाया जाता है, जिसके ऊपर साल्सा और खट्टी क्रीम डाली जाती है और इसे अंडे, एवोकाडो, पनीर, सॉसेज या टॉर्टिला के साथ सर्व किया जाता है.

Advertisement

10. ग्रीस

Photo Credit: iStock

ग्रीक नाश्ते में स्पानाकोपिटा (स्वादिष्ट पाई) या कागियाना (टमाटर और फेटा के साथ तले हुए अंडे) जैसे व्यंजन शामिल होते हैं, साथ में शहद और अखरोट के साथ दही, पेस्ट्री, ब्रेड और कोल्ड कट्स होते हैं. क्रेते में, नाश्ते में अक्सर जैतून, पनीर, टमाटर, खीरा, दही, ब्रेड, पैक्सिमडिया, शहद, उबले अंडे, संतरे का जूस और कॉफी या चाय शामिल होती है, जो दिन को पौष्टिक और ऊर्जावान शुरुआत प्रदान करती है.

Gut Health: क्या है Gut Health, पाचन को कैसे बनाएं मजबूत, क्यों जरूरी हैं Probiotics| Tips to Improve Gut Health

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?