दही के साथ मिलाकर खाएं ये चीज आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज के लिए भी है बेहद फायदेमंद

गर्मी के मौसम में दही का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई लोग दही के साथ चीनी, नमक और जीरा डालकर खाना पसंद करते हैं. सब अपनी पसंद के हिसाब के इसके साथ चीजों को मिलाकर खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दही के साथ किस चीज का सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

गर्मी के मौसम में दही का सेवन करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. कई लोग दही के साथ चीनी, नमक और जीरा डालकर खाना पसंद करते हैं. सब अपनी पसंद के हिसाब के इसके साथ चीजों को मिलाकर खाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दही के साथ किस चीज का सेवन ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. अगर नहीं तो आपको बता दें कि दही और जीरे का सेवन साथ में सेहत के लिए लाभदायी होता है. जब दही में भुना  जीरा मिलाया जाता है, तो यह कई बीमारियों को भी दूर करने का काम करता है. यह आपके पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही भूख को बढ़ाता है और डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं दही के साथ भुना जीरा खाने के फायदे.

Advertisement

दही के साथ भुना जीरा खाने के फायदे

डिनर में बनाना है कुछ लाइट और टेस्टी तो ट्राई करें पोहा इडली, खाने में स्वादिष्ट और बनाने मे है बेहद आसान

बेहतर पाचनतंत्र 

अगर आपको पेट में दर्द, अपच या भूख नहीं लगती है तो आप दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खा सकते हैं. ये आपके पेट को ठंडा रखने के साथ ही पेट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. 

Advertisement

पेट करे साफ

अगर आप दही के साथ भुना जीरा मिलाकर खाते हैं तो यह आपके खाने को पचाने में मदद करता है. जिन लोगों को अपच और कब्ज की शिकायत रहती है वे दही में भुना जीरा मिला कर दही का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों के लिए भी दही और भुने जीरे का सेवन फायदेमंद होता है. ये आपकी आंखों की रौशनी को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. बता दें कि दही और जीरा दोनों में  विटामिन ए पाया जाता है. जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Advertisement

डायबिटीज 

अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है तो आपको अपने डाइट में दही के साथ भुना  जीरा जरूर शामिल करना चाहिए. दही और जीरा दोनों में एंटी डायबिटिक गुण होते हैं जो डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है. 

Advertisement

कंट्रोल ब्लड प्रेशर

दही और  जीरे में मैग्नीशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

बच्चों में एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses To Improve Focus, Concentration

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NEET की छात्रा को 80 लाख रूपये में इतने मार्क का ऑफर!
Topics mentioned in this article