वजन कम करने से साथ ही दिल को भी सेहतमंद रखने में मददगार है लौकी, शेफ संजीव कपूर से जानें लौकी के फायदे

Bottle Gourd Benefits: हरी सब्जियों को हमेशा से सेहत का खजाना माना जाता है. ऐसी ही एक सब्जी है लौकी. लौकी हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक मानी जाती है.

Advertisement
Read Time: 7 mins
Bottle Gourd Benefits: लौकी के गुण गिना रहे शेफ संजीव कपूर.

हरी सब्जियों को हमेशा से सेहत का खजाना माना जाता है. ऐसी ही एक सब्जी है लौकी. लौकी हमारे सेहत के लिए बेहद लाभदायक है, इसे खाने से बॉडी मेटाबोलिक रेट बढ़ता है. लौकी के अंदर सैचुरेटेड फैट बहुत कम होता है. लौकी में एक नहीं बल्कि कई सारे विटामिन्स भी होते हैं. विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और पोटैशियम भी होता है. मशहूर सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर भी लौकी के इन्ही गुणों पर जोर दे रहे हैं. उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट शेयर कर लौकी के फायदों को गिनाया है.

संजीव कपूर ने गिनाए ये फायदे-

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए शेफ संजीव कपूर ने लौकी के फायदों को लेकर जानकारी साझा की है. उन्होंने कैप्शन में लिखा है, लो-की' लौकी शरीर और दिमाग के लिए कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए जानी जाती है. आइए जानते हैं कि संजीव लौकी के किन फायदों के बारे में बता रहे हैं.

Chutney Recipe And Benefits: खाने के स्वाद को बढ़ाने ही नहीं सेहत के लिए भी बेस्ट हैं ये 5 तरह की चटनी, जानें फायदे और रेसिपी

 यहां देखें पोस्टः

A post shared by Sanjeev Kapoor (@sanjeevkapoor)

Chirata Benefits: आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है चिरायता, रोजाना सेवन करने से मिलते हैं ये 5 अद्भुत फायदे

लौकी के फायदे-Bottle Gourd Benefits:

  • संजीव कपूर ने बताया कि लौकी खाने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और साथ ही ये दिल की सेहत का भी ध्यान रखती है.
  • लौकी में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है, जो हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है और बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है.
  • स्ट्रेस या तनाव को कम करने में भी लौकी सहायक साबित होती है.
  • लौकी खाने से वजन कम करने में भी काफी मदद मिलती है. इसमें पोटैशियम, विटामिन और आयरन भरपूर होते हैं जो वजन कम करने में मददगार हैं.

Chia Seeds With Water: वजन घटाने के लिए पानी में मिलाकर पिएं चिया सीड्स, मिलेंगे कई कमाल के फायदे

घर पर ऐसे बनाएं लौकी का जूस-

  • लौकी का जूस बनाने के लिए ताजी लौकी लें और इसे अच्छे से साफ कर लें.
  • इसके बाद लौकी को छोटा-छोटा काट लें.
  • अब लौकी के टुकड़ों को जूसर में डालें और उसका जूस निकाल लें.
  • अब जूस को एक गिलास में निकालें और उसमें नमक और नींबू ऐड कर लें. आप चाहे तो सामान्य नमक की जगह काला नमक भी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
वर्ली हिट एंड रन केस : सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा किसी को बख़्शा नहीं जाएगा