Benefits Of Anjeer: अंजीर खाने के ये 7 फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

Anjeer Health Benefits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप अंजीर खाने के फायदे जानते हैं. जी हां अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
B

Benefits Of Anjeer: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप अंजीर खाने के फायदे जानते हैं. जी हां अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर (Anjeer Health Benefits) को अंग्रेजी में फिग कहा जाता है. दुनिया भर में अंजीर की कई प्रजाती पाई जाती हैं. इस फल का रंग हल्का पीला होता है, जबकि पकने के बाद गहरा सुनहरा या बैंगनी हो सकता है. अंजीर में पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम और विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं अंजीर खाने से मिलने वाले फायदे. 

अंजीर खाने के फायदे- Anjeer Khane Ke Fayde:

1. मोटापा-

मोटापा कम करने के लिए आप अंजीर को डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि अंजीर एक लो कैलोरी फूड है, जो वजन को कम (Weight Loss) करने में मदद कर सकता है. 

Peanut Butter Benefits: क्यों करना चाहिए पीनट बटर का सेवन, यहां जानें 5 कारण

2. अस्थमा-

अस्थमा (Asthma) के मरीजों के लिए फायदेमंद है अंजीर का सेवन. अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है. अस्थमा के मरीज इसे दूध के साथ खा सकते हैं. 

Advertisement

Raw Carrot Benefits: कच्ची गाजर खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

3.  इम्यूनिटी-

अंजीर को इम्यूनिटी (Immunity) के लिए काफी अच्छा फल माना जाता है. क्योंकि इसमें विटामिन, पोटैशियम, मिनरल, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

4. कब्ज-

अगर आपको कब्ज या पेट (Stomach) से जुड़ी समस्या रहती है, तो आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं. अंजीर में पाए जाने वाले गुण पेट दर्द, गैस और कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं. 

Advertisement

5. हड्डियों-

अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों (Bone)को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर और दूध का सेवन कर कमजोर हड्डियों की समस्या से बच सकते हैं. 

Advertisement

6. आयरन-

अगर आपके शरीर में आयरन (Iron) की कमी रहती है, तो अंजीर को डाइट में शामिल करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है. अंजीर और दूध का सेवन करने से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Foods For Sugar Patients: शुगर के मरीजों के लिए अमृत समान हैं ये फूड्स, आज ही डाइट में करें शामिल

7. डायबिटीज-

अंजीर में फैटी एसिड और विटामिन पाए जाते हैं, जो डायबिटीज (Diabetes) में मददगार हो सकता है. इतना ही नहीं अंजीर फल का सेवन इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel-Hezbollah War: Lebanon में कैसे हुआ Attack, Eye Witness ने बताया खौफनाक मंजर | Hezbollah