गर्मी में खानी चाहिए इन 4 आटे की रोटियां, शरीर रहता है ठंडा और इम्यून सिस्टम भी होता है बूस्ट

सर्दियों के मौसम में आपने बाजरा, मक्का की रोटी खाई होगी लेकिन गर्मी के मौसम में आप इनका सेवन नहीं कर सकते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में आपको अपनी डाइट में ऐसा आटा शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सके.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
गर्मियो में ऐसी चीजों का सेवन ज्यादा करना चाहिए जिनकी तासीर ठंडी होती है.

गर्मियों के मौसम ने दस्तक दे दी है. सुबह- रात में होने वाली ठंड अब जल्द ही खत्म होगी और गर्मी अपना कहर बरपाएगी. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए ऐसी चीजों का सेवन करें  जो आपके पेट और शरीर को ठंडा रख सकें. सर्दियों के मौसम में आपने बाजरा, मक्का की रोटी खाई होगी लेकिन गर्मी के मौसम में आप इनका सेवन नहीं कर सकते हैं. इसलिए गर्मी के मौसम में आपको अपनी डाइट में ऐसा आटा शामिल करना चाहिए जो आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सके. तो आइए जानते हैं गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडा पहुंचाने वाले आटे कौन से हैं.

चुटकियों में पिघलेगा जमा हुआ मक्खन, शेफ पंकज भदौरिया ने बताया जादुई नुस्खा

4 ठंडे तासीर वाले अनाज | Top 4 Healthy Flour for Summers

1. गेहूं का आटा

रोटिया एक ऐसा खाना है जो हर घर में कम से कम 2 बार तो बन ही जाता है. बता दें कि गर्मियो में गेंहूं के आटे का ही उपयोग करें यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा.

2. चने का आटा

 प्रोटीन से भरी चने की तासीर भी ठंडी होती है. गर्मियों में इससे बना आटा आपके शरीर को ठंडा रखने में भी मदद करता है साथ ही यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. 

Uric Acid बढ़ने पर इस चीज का सेवन हो सकता है फायदेमंद, एक बार जरूर करें ट्राई

3. जौ का आटा

पेट को ठंडा रखने के लिए जौ के पानी का सेवन किया जाता है. हम आपको बता दें कि जौ के पानी की ही तरह उसका आटा भी शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है. इसके अलावा इसका सेवन डायिबिटीज और कैंसर के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है. इसलिए गर्मियों में इससे बने आटे की रोटियों का सेवन करें.

Advertisement

4. ज्वार का आटा

जौं की तरह ही ज्वार भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ज्वार के आटे की तासीर ठंडी होती है. यह शरीर को ठंडा रखने के साथ ही कफ में राहत दिलाता है और वजन कम करने और थकान को दूर करने में मदद करता है. 

Advertisement

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: 7 अक्टूबर हमले के मास्टरमांइड Yahya Sinwar की मौत की इस तरह हुई पुष्टि