सुरक्षित खाद्य अभियान के पहले चरण में 100 स्ट्रीट फूड को अपनाया जाएगा

सुरक्षित खाद्य अभियान के पहले चरण में देशभर के करीब 100 फूड स्ट्रीट को अपनाया जाएगा। यह पहल, देशभर में फूड कल्चर को विकसित करने के लिए की गई है

सुरक्षित खाद्य अभियान के पहले चरण में 100 स्ट्रीट फूड को अपनाया जाएगा

नई दिल्ली:

सुरक्षित खाद्य अभियान के पहले चरण में देशभर के करीब 100 फूड स्ट्रीट को अपनाया जाएगा। यह पहल देशभर में फूड कल्चर को विकसित करने के लिए की गई है। सीआईआई तथा उसके सहयोगी संगठन वॉयस और नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया (एनएएसवीआई) द्वारा यह योजना इस साल जुलाई में शुरू की गई थी।

सीआईआई ने कहा कि पहले चरण में देशभर के 100 फूड स्ट्रीट को अपनाने की 10,000 उपभोक्ताओं को खाद्य सुरक्षा के महत्व के बारे में जागरूक करने की और फूड सेफ्टी के प्रति बेहतर स्वच्छता और उत्पादन के लिए 300 एसएमई के कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने की योजना है।

 

दशहरा 2018 : पौराणिक कथाओं की झलक और टेस्टी फूड का स्‍वाद

Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई

Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे

Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...

How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...

Halwa Recipe: झटपट बनाएं हलवा, पढ़ें सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी

दिल्ली वासियों के अस्थि पंजर हो रहे ढीले

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

 

इस अभियान के तहत देशभर में सुरक्षित खाने के लिए साफ-सफाई और स्वच्छता, वॉकअथौन्स, स्ट्रीट फूड और उपभोक्ताओं के लिए मीडिया के प्रचार-प्रसार के कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। सीआईआई फूड सेफ्टी एडोवोकेसी एंड कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम, दिल्ली, नॉर्थ-ईस्ट, मुंबई, बेंगलुरू, लखनऊ, जमशेदपुर, पूणे, अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई और सिलीगुड़ी के अलावा कई शहरों में संगठित किए जाएंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड सेफ्टी के अंदर आने वाले लेबल्स, खाने को भर कर रखने की स्थिति और स्वास्थ्य क्रिया पर उपभोक्ताओं को जागरुक किया जाएगा। स्कूल, कॉलेज और सड़क पर खाना बेचने वाले भी इस प्रोग्राम का हिस्सा होंगे। इसके चलते भारतीय रेलवे और कई सारे खानपान वालों को साफ और सुरक्षित खाना बनाने की विधि के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.