Summer Diet Tips: गर्मियों में अगर आप भी करते हैं इन चीजों का ज्यादा सेवन तो बढ़ सकता है वजन

Summer Diet Tips: गर्मी चरम पर ऐसे में अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत है. खासतौर पर खान-पान को लेकर. इन चिलचिलाती गर्मियों में आपको हेल्दी और लाइट चीजों का सेवन करना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 23 mins

गर्मी चरम पर ऐसे में अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सजग रहने की जरूरत है. खासतौर पर खान-पान को लेकर. बहुत से लोगों को अधिक ऑयली चीजें खाना पसंद होती हैं लेकिन आपको बता दें कि ऑयली चीजें खाने से सेहत ही नहीं वजन भी बढ़ सकता है. इन चिलचिलाती गर्मियों में आपको हेल्दी और लाइट चीजों का सेवन करना चाहिए. जो आपको सेहतमंद रखने में मदद कर सकें. गर्मियों में अगर आप भी चाहते हैं कि बॉडी डिटॉक्स हो जाए और वजन कम हो. तो आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें और कुछ पर कंट्रोल करें.

घी और तेल का अधिक सेवन न करें-

भले ही आपको ऑयल और घी का ज्यादा इस्तेमाल पसंद हैं लेकिन वजन को कम करना चाहते हैं तो आप इन दिनों घी और तेल की चीजों से दूरी बनाएं. क्योंकि इससे बॉडी में फैट बढ़ने लगता है और वजन बढ़ सकता है.

तेल की चीजों से दूरी बनाएं. क्योंकि इससे बॉडी में फैट बढ़ने लगता है और वजन बढ़ सकता है.Photo Credit: Reckonsoft

Advertisement

बाहर का खाना खाना-

बाजार की चीजें पैकेट बंद आलू के चिप्स, पापड़ या अन्य पैक्ड फूड का सेवन जितना हो सके कम करें. क्योंकि इनमें फैट की मात्रा अधिक होती है जो वजन को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. 

Advertisement

मीठी चीजें-

जो लोग वजन कम करने के लिए कम मीठा या कम शक्कर वाली चीजें खाते हैं वो गर्मी के दिनों में लस्सी, जूस जैसे ड्रिंक जाने अनजाने ज्यादा ले लेते हैं. जरूरत से ज्यादा मीठे का सेवन वजन बढ़ा सकता है. 

Advertisement

 फल  

इस मौसम में मौसमी फल खाने का मजा ही अलग होता है. जरूरत से ज्यादा आम, तरबूज जैसे फलों का सेवन वजन कम करने की जगह बढ़ा सकते हैं.

Advertisement

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: Beirut में इज़रायल के हमले के बाद क्या है हाल | NDTV Ground Report | Lebanon