Food For Immunity: बढ़ रहे कोरोना के केस, इन 5 चीजों को डाइट में शामिल कर तेजी से बढ़ाएं इम्यूनिटी

Immune Boosting Foods: मौसम में बदलाव के साथ-साथ कोरोना के केसों में भी उछाल देखा जा रहा है. इस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Food For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

Immune Boosting Foods: मौसम में बदलाव के साथ-साथ कोरोना के केसों में भी उछाल देखा जा रहा है. इस महामारी से बचने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. दरअसल अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है तो हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं. ऐसे में अपनी सेहत और इम्यूनिटी पर खास ध्यान देना जरूरी है. आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है बस अपनी डाइट (Immunity Boosting Diet) में ऐसी चीजों को शामिल करना है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ सेहत के लिहाज से भी गुणकारी हों. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल नहीं होगी कमजोर इम्यूनिटी- Consume These 5 Foods Daily And Increase Immunity:

1. काली मिर्च-

काली मिर्च में कई विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसे सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. काली मिर्च (black pepper) के सेवन से वायरल संक्रमण से दूर और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

आलिया-रणबीर के Parents बनने की खुशी में फूली नहीं समाईं दादी नीतू कपूर, आया ऐसा Reaction

2. आंवला-

आंवले (Amla For Immunity) को सुपरफूड कहा जाता है. आंवले में पाए जाने वाले गुण और खासतौर पर विटामिन सी, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं. आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

दिल्ली में दिखा सोनू सूद के नाम का Food Stall, एक्टर ने की इस डिश की डिमांड, देखें Sonu Sood का दिल छू लेने वाला ट्विट

Advertisement

3. अदरक-

अदरक (Ginger) को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. अदरक का सेवन शरीर के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. अदरक के काढ़े का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Advertisement

4. संतरा-

फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. संतरा (Orange For Immunity) विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

Advertisement

Tulsi Leaves Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने से लेकर यूरिक एसिड कम करने तक, जानें तुलसी के 5 फायदे

5. हरी सब्जियां-

हरी सब्जियों (Geern Vegetables)को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप ब्रोकली, शिमला मिर्च और पालक जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
कौन हैं वो संत Bhole Baba, जिनके सत्संग में हुआ दर्दनाक हादसा? जानें पूरा मामला