Moong Dal Ke Fayde: रोजाना मूंग दाल खाने के 7 बेमिसाल फायदे

Moong Dal Health Benefits: दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, फिर चाहे आप जिस भी दाल का सेवन करें. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो वेजिटेरियन की डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए.

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Moong Dal Health Benefits In Hindi:  दाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, फिर चाहे आप जिस भी दाल का सेवन करें. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो वेजिटेरियन की डाइट में जरूर शामिल होना चाहिए. पौष्टिक गुणों की वजह से ही दाल का अधि‍क से अधि‍क सेवन करने की सलाह दी जाती है. मूंग की दाल (Moong Dal Health Benefits) को अन्य दालों से ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल में कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी -6, नियासिन, थायमिन पाया जाता है. फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का भी काम करता है. मूंग की दाल को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे दाल, स्प्रॉउट्स, हलवा, खिचडी आदि. 

मूंग दाल खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Moong Dal Daily)

1. वेट-लॉसः

मूंग दाल को आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. इसे आप दाल और खिचड़ी के रूप में खा कर सकते हैं. 

मूंग दाल को आप अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

2. एनर्जीः

मूंग दाल में आयरन, पोटैशि‍यम, कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की कमजोरी को दूर करने और एनर्जी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉलः

शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर मूंग दाल का सेवन लाभकारी माना जाता है, मूंग दाल के सेवन से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को शरीर से हटाने में मदद मिल सकती है. 

Advertisement

4. पाचनः

मूंग की दाल को पाचन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. क्योंकि ये आसानी से पच जाती है. पाचन क्रिया को बेहतर रखने के लिए आप मूंग दाल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मूंग दाल से पेट की गर्मी को भी दूर किया जा सकता है. 

Advertisement

5. डायबिटीजः

डायबिटीज की समस्या ब्‍लड में मौजूद शुगर के लेवल बढ़ने के कारण होती है. इस समस्या से बचने के लिए मूंग दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

Advertisement

6. इम्यूनिटीः

मूंग दाल को इम्यूनिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. मूंग दाल में पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

7.  ब्लड प्रेशरः

दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम और मैग्नशियम होता है. फाइबर आंतों से गंदगी को बाहर निकालने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Attack में Hezbollah का एक और Commander Mohammed Rashid Saqafi मारा गया: IDF का दावा