स्वभाव से बहुत भावुक और बुद्धिमान होते हैं इस राशि के लोग और भी है बहुत कुछ खास, जानिए यहां

Zodiac sign 2023 : चंद्रमा जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे कन्या राशि के बारे में.

स्वभाव से बहुत भावुक और बुद्धिमान होते हैं इस राशि के लोग और भी है बहुत कुछ खास, जानिए यहां

कन्या राशि (virgo) वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें तो ये काफी बुद्धिमान होते हैं.

Virgo personality traits : राशि से पता चलता है कि व्यक्ति का व्यवहार कैसा है, उसका भविष्य कैसा रहेगा. राशि से व्यक्ति की शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह, आर्थिक स्थिति आदि के संबंध में जानकारी मिल जाती है. इसलिएआपका राशिफल काफी महत्वपूर्ण होता है. राशि का निर्धारण व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति से होता है. यानी चंद्रमा (chandrama rashi) जिस राशि में स्थित होता है, वही आपकी राशि होती है. यहां हम जानेंगे कन्या राशि के बारे में.

कैसा होता है कन्या राशि का स्वभाव

दिल की सुनते हैं

राशि चक्र की छठी राशि कन्या के स्वामी बुध हैं. इस राशिवाले लोग थोड़े भावुक होते हैं. ये ज्यादातर अपने दिल की सुनते हैं. स्वभाव से ये संकोची होते हैं और लोगों के सामने अपनी बात खुलकर नहीं रख पाते. कन्या राशि वाले लोग काफी व्यवस्थित होते हैं. रिश्तों के मामले में भी ये वफादार होते हैं.  

पृथ्वी तत्व की राशि है कन्या

ज्योतिष की बात करें तो इनमें राशियों को अलग-अलग तत्वों में बांटा गया है. इनमें कन्या राशि को पृथ्वी तत्व की राशि माना गया है. कन्या राशि के स्वामी बुध हैं, ऐसे में इस राशि वाले लोगों का स्वभाव थोड़ा अस्थिर होता है. हालांकि, ये काफी बुद्धिमान और चतुर भी होते हैं. इनका दांपत्यजीवन भी सामान्य ही रहता है.    

सकारात्मक क्या है

कन्या राशि वालों के सकारात्मक पहलू की बात करें तो ये काफी बुद्धिमान होते हैं. बोलने में भी ये अच्छे होते हैं और इनकी वाणी मधुर होती है. ये सामने आने वाली बाधाओं से घबराते नहीं हैं और संयम के साथ उसका सामना करते हैं.

नकारात्मक क्या है

कन्या राशि वालों के नकारात्मक पहलू की बात करें, तो इनकी एक सबसे बड़ी कमी यह होती है, कि ये काफी स्वार्थी होते हैं.दूसरों की सलाह को नहीं मानते और इस कारण कई बार इन्हें संकट का भी सामना करना पड़ता है. दूसरों का मजाक उड़ाने का प्रवृत्ति होने के कारण भी इन्हें परेशानी होती है.

कन्या राशि वालों की अनुकूलता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर राशि की किसी दूसरे राशि वाले लोगों को साथ अनुकूलता और प्रतिकूलता होती है. इसी तरह कन्या राशि वाले लोगों की वृषभ, कर्क, वृश्चिक और मकर राशि वालों के साथ अनुकूलता होती है. इनका स्वामी ग्रह बुध, शुभ रंग पीला, नारंगी और सफेद, शुभ दिन मंगलवार, शुक्रवार और रविवार. वहीं, शुभ अंक 5, 14, 23, 32, 41, 50, 59, 68 है.