Valmiki Jayanti: PM मोदी समेत इन मंत्रियों ने दीं महर्षि वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं, आप भी अपनों को ऐसे दें बधाई

Valmiki Jayanti 2021 Wishes: रामायण (Ramayan) के रचयिता महर्षि वाल्मीकि (Valmiki Jayanti) की जयंती इस साल 20 अक्टूबर (मंगलवार) यानि आज मनाई जा रही है. रामायण संस्‍कृत का पहला महाकाव्‍य है. हर साल शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन ही वाल्मीकि जयंती मनाई जाती है. महर्षि वाल्मीकि के जन्मदिवस के मौके पर दोस्तों और परिजनों को भेजें शुभकामना संदेश.

Valmiki Jayanti: PM मोदी समेत इन मंत्रियों ने दीं महर्षि वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं, आप भी अपनों को ऐसे दें बधाई

Valmiki Jayanti: इन संदेशों के जरिये अपने करीबियों को दें महर्षि वाल्मीकि जयंती की शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

Valmiki Jayanti 2021 Wishes Quotes: मंगलवार 20 अक्टूबर यानि आज महर्षि वाल्मीकि जी की (Valmiki Jayanti) जयंती मनाई जा रही है. बता दें कि महर्षि वाल्मीकि जी ही थे, जिन्होंने रामायण (Ramayan) की रचना की थी. ये संस्कृत के पहले श्लोक आदिकवि के रूप में प्रसिद्ध हैं. रामायण संस्‍कृत का पहला महाकाव्‍य है. हर साल शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) के दिन ही वाल्मीकि जयंती मनाई जाती है, क्योंकि अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा यानी कि शरद पूर्णिमा को महर्षि वाल्‍मीकि का जन्‍म हुआ था. उनके जन्म को देश भर में हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाता है. देश भर में महर्षि वाल्‍मीकि की जयंती पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इस मौके पर मंदिरों में पूजा-अर्चना कर वाल्‍मीकि जी की विशेष आरती उतारी जाती है. साथ ही वाल्‍मीकि जयंती पर शोभा यात्रा (Valmiki Jayanti Yatra) भी निकाली जाती है, जिसमें लोग बड़े उत्‍साह से भाग लेते हैं. इस दिन रामायण का पाठ और राम नाम का जाप करना बेहद शुभ माना जाता है. आप भी इस मौके पर मैसेजेस के जरिये एक-दूसरे को वाल्मीकि जयंती (Valmiki Jayanti Messages) की बधाई दे सकते हैं. महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर आज (बुधवार) को कई मंत्रियों ने लोगों को बधाई दी.

प्रसिद्ध महाकाव्य रामायण के रचयिता आदिकवि महर्षि वाल्मीकि (Maharshi Valmiki) की जयंती आज देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने ट्वीट कर उन्हें याद किया है और उन्हें नमन किया है. पीएम मोदी ने अपने प्रसिद्ध रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' का एक क्लिप साझा कर ट्वीट किया, 'वाल्मीकि जयंती के विशेष अवसर पर मैं महर्षि वाल्मीकि को नमन करता हूं. हम अपने समृद्ध अतीत और गौरवशाली संस्कृति को संजोने में उनके महत्वपूर्ण योगदान को याद करते हैं. सामाजिक सशक्तीकरण पर उनका जोर हमें प्रेरणा देता रहता है.'

उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख मायावती ने भी वाल्मीकि जयंती पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने ट्वीट किया, 'महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती पर समस्त देश व प्रदेशवासियों  को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.'

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने 'कू' (Koo App) करते हुए महर्षि वाल्मीकि की जयंती पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी.

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने  'कू' (Koo App) किया, 'महाकाव्य रामायण के रचयिता आदिकवि महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती पर भावपूर्ण स्मरण. वाल्मीकि जी का जीवन दर्शन तथा प्रेम, तप, त्याग, बलिदान और समर्पण की भावनाओं से आलोकित उनकी रचनाएं, हमें सदैव सच्चाई और सत्कर्म के सन्मार्ग पर चलने की प्रेरणा देती रहेंगी.'

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने 'कू' (Koo App) करते हुए पवित्र महाकाव्य #रामायण के रचयिता महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती पर शुभकामनाएं दी.

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती पर 'कू' (Koo App) करते हुए देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दीं.

वाल्मीकि जयंती के खास मौके पर अपनों से साझा करें कुछ खास संदेश

uq3c3ra8

रामायण को जिसने रच डाला,
जो संस्कृत का कवि है महान,
ऐसे हमारे पूज्य गुरुवर
के चरणों में शत-शत प्रणाम.
Happy Valmiki Jayanti 2021

tdm95i5

गुरु होता सबसे महान,
जो देता है सबको ज्ञान,
आओ इस वाल्मीकि जयंती पर
करें अपने गुरु को प्रणाम.
Happy Valmiki Jayanti 2021

djia9qv8

मेरे पूज्य प्रभु सीता-राम है,
इनके चरणों में मेरा नमस्कार है,
सुबह उठकर में इनका नाम लूं
इनके बताये मार्ग पर पूरा जीवन चलूं.
Happy Valmiki Jayanti 2021

predghdo

सुख में दुख है और दुख में सुख है,
इस भाव को जो समझ जाता है,
उसके अहंकार का नाश हो जाता है,
और वो जीवन में परम आनन्द पाता है.
Happy Valmiki Jayanti 2021

5r43v0to

लिख दी जिसने कथा पवित्र सीता-राम की
साथ ही बताई भक्ति रामभक्त हनुमान की
प्रेम भाई भरत और लक्ष्मण का अनूठा
कैसे मां कौशल्या दशरथ से भाग्य रूठा.
Happy Valmiki Jayanti 2021

u3a4g25o

राम-सीता हैं मेरे पूज्य प्रभु
इनके चरणों में करूं मैं नमस्कार
जब भी हो नया सुनहरा सवेरा
राम-राम नाम जपू मैं बारमबार
Happy Valmiki Jayanti 2021

j1mt6eno
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महर्षि वाल्मीकि सुनाए कथा भगवान की
कथा महापुराण रामायण की
सीता- राम, लक्षमण और हनुमान की
जय वाल्मीकि समाज की
जय महर्षि वाल्मीकि जी की
Happy Valmiki Jayanti 2021