विज्ञापन

Sawan Bhog: सावन में भगवान भोलेनाथ को लगाएं ये 5 तरह का भोग, मिलेगा मनचाहा आशीर्वाद

Bhog For Shravan month : सावन के महीने में पूजा करने के दौरान भोले बाबा को भोग लगाने के समय पांच ऐसी चीजों का भोग लगाएं जिससे भोले बाबा खुश हो जाएं.

Sawan Bhog: सावन में भगवान भोलेनाथ को लगाएं ये 5 तरह का भोग, मिलेगा मनचाहा आशीर्वाद
Bhog For Shravan month : भोले बाबा को भोग लगाने के समय पांच ऐसी चीजों का भोग (Bhog) लगाएं जिससे भोले बाबा खुश हो जाएं.

Sawan Bhog For Lord Shiva: सावन का महीना शुरू हो गया है. इस महीने में भगवान शिव और उनकी पत्नी देवी पार्वती (Goddess Paravati) की पूजा होती है. सावन में जितने भी सोमवार पड़ते हैं, सभी सोमवार के दिन व्रत रखा जाता है. सावन में सोमवार का व्रत बिना शादीशुदा और विवाहित महिलाओं की इच्छा की पूर्ति करता है और उनका वैवाहिक जीवन (Married Life) सुखमय बीतता है. माना जाता है कि इस महीने में जो भी भक्त भगवान भोलेनाथ की सच्चे मन से पूजा करेगा उसकी हर मनोकामना पूरी होगी और भगवान भोले बाबा खुश होकर उसे मनचाहा आशीर्वाद देंगे. इस महीने में पूजा करने के दौरान भोले बाबा को भोग लगाने के समय पांच ऐसी चीजों का भोग (Bhog) लगाएं जिससे भोले बाबा खुश हो जाएं.

सावन में भोलेनाथ की पूजा करते समय करें इन मंत्रों का जाप, भोलेनाथ दूर कर देंगे सभी कष्ट

मालपुआ का भोग
मालपुआ का भोग तैयार करने के लिए सौंफ के बीज, सूजी, खोया दूध, केले और नारियल का पेस्ट बनाकर फिर इसे घी में डीप फ्राई किया जाता है. आप भगवान भोलेनाथ को मालपुआ का भोग चढ़ा सकते हैं. ऐसा कहते हैं कि भगवान शिव को ये भोग काफी पसंद आता है.

मखाना खीर
मखाना खीर ऐसा प्रसाद है जिसे सात्विक खाने का हिस्सा माना जाता है. आप भोलेनाथ को प्रसाद चढ़ाने के लिए मखाना खीर के रूप में टेस्टी खीर तैयार कर सकते हैं. इस खीर को बनाने के लिए दूध में सूखे मेवे और चीनी के साथ मखाने को मिलाएं. फिर जब यह तैयार हो जाए तो सबसे पहले इसे भगवान शिव को चढ़ाएं और प्रसाद के रूप में खुद भी खा लें और अपनों को भी खिलाएं. यह प्रसाद भगवान शिव को काफी पसंद है.

Latest and Breaking News on NDTV



भगवान शिव को पसंद है साबूदाना खीर
भगवान भोलेनाथ को आप साबूदाना खीर का भोग लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए दूध चीनी और सूखे मेवे की जरूरत पड़ती है. साबूदाना खीर को लोग व्रत में भी खा सकते हैं. प्रसाद के रूप में साबूदाना खीर भगवान भोलेनाथ को काफी पसंद है.

बादाम हलवा का भोग लगा सकते हैं
बादाम का हलवा बनाने के लिए भीगे बादाम को छीलकर पेस्ट बनाया जाता है. फिर इसमें चीनी डाला जाता है साथ में कुछ इलायची और सूखे मेवे को हलवे में डालते हैं. फिर जब यह पूरी तरह से तैयार हो जाता है तो इसे भगवान शिव को भोग लगाया जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV



शिंगार शीरा का भोग
यह सिंघाड़े के आटे से तैयार होने वाला शीरा भी भगवान भोलेनाथ को प्रसाद के रूप में चढ़ाया जा सकता है. इसे बनाने के वक्त इसमें फ्लेवर बदलने के लिए इलायची पाउडर डालें और उसके बाद इसे सूखे मेवे से सजा लें. इसका भोग भगवान शिव को लगा दें और प्रसाद के रूप में अन्य लोगों को भी बांट सकते हैं.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Ganesh chaturthi 2024 wishes : गणेश उत्सव आज से शुरू, इन संदेशों के साथ मित्रों और रिश्तेदारों को दीजिए बधाई
Sawan Bhog: सावन में भगवान भोलेनाथ को लगाएं ये 5 तरह का भोग, मिलेगा मनचाहा आशीर्वाद
सावन में ऊं नम: शिवाय: के जाप का स्त्री और पुरुषों के लिए हैं अलग नियम, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं शिव मंत्र के जाप में गलती
Next Article
सावन में ऊं नम: शिवाय: के जाप का स्त्री और पुरुषों के लिए हैं अलग नियम, जानिए कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं शिव मंत्र के जाप में गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com