Surya Dev Mantra : रविवार को इन 5 मंत्रों के जाप से मिलती है सूर्य देव की कृपा! माना जाता है कि पूरी होती है मनोकामना

Surya Dev Mantra : रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित माना जाता है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन सूर्य देव के मंत्रों का जाप करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है.

Surya Dev Mantra : रविवार को इन 5 मंत्रों के जाप से मिलती है सूर्य देव की कृपा! माना जाता है कि पूरी होती है मनोकामना

Surya Dev Mantra:रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित माना गया है.

Surya Dev Mantra : सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित है. अगर बात की जाए रविवार (Sunday) की तो यह भगवान सूर्य (Lord Surya Dev) को समर्पित है. मान्यता है कि सूर्य देव (Surya Dev) शक्ति, जीवन (Life) और स्वास्थ्य (Health) के देवता हैं. मान्यतानुसार इनकी कृपा से ही पृथ्वी पर जीवन बरकरार है. कहा जाता  है कि उगते हुए सूर्य की उपासना (Surya Upasana) करने से सूर्य देव (Surya Dev) की विशेष कृपा प्राप्त होती है. साथ ही जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. शास्त्रों के मुताबिक रविवार के दिन सूर्य देव के खास मंत्रों का जाप लाभकारी है. आइए जानते हैं कि रविवार के दिन सूर्य देव के किन 5 मंत्रों का जाप करना अच्छा माना गया है.  


रविवार के दिन किस तरह की जाती है सूर्य देव की पूजा (Surya Dev Puja)

मान्यताओं के अनुसार, रविवार के दिन कई लोग सूर्योदय से पहले उठकर स्नान के बाद भगवान सूर्य को जल चढ़ाते हैं. माना जाता है कि सूर्य को जल देने से कुंडली का सूर्य मजबूत होता है. सूर्य के बलवान होने से जीवन में परेशानियां नहीं आती हैं. इसके अलावा मान्यता यह भी है कि नियमित सूर्य की पूजा और सूर्य मंत्र का 108 बार जाप करने से विशेष लाभ मिलता है. 

सूर्य देव के 5 मंत्र (Surya Dev Mantras)

  1. ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय नमः
  2. ऊं घृ‍णिं सूर्य्य: आदित्य:
  3. ॐ ह्रीं ह्रीं सूर्याय सहस्रकिरणराय मनोवांछित फलम् देहि देहि स्वाहा
  4. ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ
  5. ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पते, अनुकंपयेमां भक्त्या, गृहाणार्घय दिवाकर:

धार्मिक मान्यता के अनुसार मंत्रों के शुद्ध उच्चारण से मंत्र जाप का लाभ मिलता है. इसके अलावा शुद्ध मन से किए गए मंत्रों के जाप का विशेष लाभ मिलता है. 

कैसे देना चाहिए सूर्य देव को जल

माना जाता है कि सुबह के समय सूर्य देव को जल देना लाभकारी है. मान्यतानुसार पूर्व दिशा की ओर मुंह करके सूर्य को जल देना शुभ है. अगर सूर्य नजर ना आए फिर भी पूर्व दिशा की ओर मुंह करके ही सूर्य देव को जल देना चाहिए. लाल वस्त्र पहनकर सूर्य देव को जल देना ज्यादा शुभ माना गया है. सूर्य को जल अर्पत करने से पहले जल में अक्षत, लाल चंदन, लाल फूल या रोली मिलाना चाहिए. सूर्य देव के अर्घ्य देते वक्त दोनों हाथ सिर से ऊपर होने चाहिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)