Masik Durga Ashtami 2022: साल की आखिरी मासिक दुर्गा अष्टमी है आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Masik Durga Ashtami 2022: हिंदू धर्म में मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा का विधि-विधान के साथ पूजन किया जाता है और इस दिन व्रत रखने की भी पंरपरा है.

Masik Durga Ashtami 2022: साल की आखिरी मासिक दुर्गा अष्टमी है आज, जानें शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

Masik Durga Ashtami 2022: मासिक दुर्गा अष्टमी के लिए ये हैं शुभ मुहूर्त और पूजा विधि.

Masik Durga Ashtami 2022: आज यानी 30 दिसंबर को इस साल 2022 का आखिरी मासिक दुर्गा अष्टमी का व्रत है. पौष माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी तिथि है और इसे मासिक दुर्गाष्टमी के तौर पर जाना जाता है. मां दुर्गा को समर्पित इस अष्टमी पर मां दुर्गा का पूजन करने से भक्तों की मुरादें पूरी होती हैं. मासिक दुर्गाष्टमी व्रत नियम के मुताबिक लोग इस दिन व्रत रखते हैं और संध्या काल में पूजन के बाद पारण कर व्रत का समापन करते हैं. आइए जानते हैं मासिक दुर्गा अष्टमी की तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजन विधि.

मासिक दुर्गाष्टमी 2022 शुभ मुहूर्त | Masik Durga Ashtami 2022 Shubh Muhurat

पौष माह के शुक्ल पक्ष की मासिक दुर्गाष्टमी 29 दिसंबर 2022 को शाम 7 बजकर 32 मिनट पर शुरू हो चुकी है. यह तिथि 30 दिसंबर 2022 यानि आज शाम 6 बजकर 48 मिनट पर समाप्त होगी. ऐसे में उदया तिथि की मान्यता के अनुसार 30 दिसंबर को मासिक दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन पूजा के लिए सर्वाथ सिद्धि योग बेहद खास है और आज दिन भर यह योग रहेगा.

Paush Purnima 2023: साल 2023 की पहली पूर्णिमा पर बन रहे हैं 4 खास योग, ये काम करने से मां लक्ष्मी की रहेगी कृपा

मासिक दुर्गाष्टमी व्रत पूजन विधि | Masik Durga Ashtami 2022 Puja Vidhi

मासिक दुर्गाष्टमी के दिन मां दुर्गा का पूजन किया जाता है और कहते हैं कि मां दुर्गा यदि अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाएं तो उनके जीवन में कभी कोई परेशानी नहीं आती. इसलिए लोग मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए मासिक दुर्गा अष्टमी का व्रत करते हैं. इस दिन सुबह स्नान आदि करने के बाद स्वच्छ वस्त्र पहनें और फिर मंदिर की सफाई करें. मंदिर में स्थापित सभी देवी-देवताओं को गंगाजल से स्वच्छ करें. इसके बाद एक चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाकर उस पर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित करें और फिर उन्हें सिंदूर, अक्षत और लाल पुष्प अर्पित करें. इसके बाद फल और मिठाई चढ़ाएं और घी का दीपक जलाएं. फिर मां दुर्गा की आरती करें और दुर्गा चालीसा का भी पाठ अवश्य करें.

Vastu Tips 2023: नए साल में ना करें जूते-चप्पल से जुड़ी ये गलतियां, वरना घर में नहीं आएगी सुख-समृद्धि

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)