लड्डू गोपाल हो जाएंगे रुष्ट, अगर घर में उनके रहते किए जाएं ये पांच काम

घर में लड्डू गोपाल को विराजित करना बहुत पुण्य का काम माना जाता है, लेकिन अगर आपके घर में लड्डू गोपाल हैं तो आपको भूलकर भी ये पांच काम नहीं करने चाहिए.

लड्डू गोपाल हो जाएंगे रुष्ट, अगर घर में उनके रहते किए जाएं ये पांच काम

लड्डू गोपाल की पूजा करने पर कष्टों से मुक्ति मिलती है.

Laddu Gopal Puja: लड्डू गोपाल यानी कि भगवान श्री कृष्ण का बाल अवतार की घरों में खूब सेवा की जाती है और कहते हैं कि जिस घर में लड्डू गोपाल (Laddu Gopal) विराजित होते हैं उस घर में दुख और कष्ट नहीं आते हैं और अगर कुछ परेशानी होती भी है तो लड्डू गोपाल अपनी कृपा से उसे दूर कर देते हैं. लेकिन, लड्डू गोपाल को घर में रखना इतना आसान नहीं होता है. अगर आपके घर में भी लड्डू गोपाल हैं या आप उन्हें लाने का विचार कर रहे हैं, तो इन 5 कामों को भूलकर भी ना करें नहीं तो लड्डू गोपाल रुष्ट हो सकते हैं.

Ganga Saptami 2024: कब है गंगा सप्तमी, जानिए इस दिन का महत्व और पौराणिक कथा

नित नियम से सेवा करना

अगर आपके घर में लड्डू गोपाल हैं तो आप उनकी सेवा में लापरवाही बिल्कुल नहीं बरतें क्योंकि उनकी सेवा एक बच्चों की तरह की जाती है. जिस तरह बच्चे को नहला कर रोज सुबह तैयार किया जाता है, उसे 4-5 बार खाना खिलाया जाता है, उसे सुलाया जाता है, ठीक इसी तरीके से लड्डू गोपाल की भी पूजा की जानी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो लड्डू गोपाल रुष्ट हो सकते हैं.

प्याज लहसुन का खाना ना बनाएं

अगर घर में लड्डू गोपाल विराजित हैं और आप उनके भोग के लिए किचन में खाना बनाते हैं, तो उस किचन में प्याज लहसुन का इस्तेमाल नहीं होना चाहिए. अगर आप किसी कारणवश प्याज लहसुन का इस्तेमाल करते भी हैं तो लड्डू गोपाल के बर्तनों में प्याज लहसुन का खाना ना बनाएं.

घर में मीट मछली लाना है वर्जित 

जिस घर में लड्डू गोपाल विराजित होते हैं, वहां सात्विकता का पूरा ध्यान रखना चाहिए. हिंदू धर्म में मांस खाने को सबसे बड़ा पाप माना गया है, ऐसे में अगर आपके घर में लड्डू गोपाल हैं तो उस घर में भूल कर भी अंडे, मांस, मीट, मछली जैसी चीजें नहीं आनी चाहिए.

मदिरापान ना करें 

सिर्फ मांस मछली और प्याज लहसुन ही नहीं बल्कि घर में शराब का सेवन करना भी वर्जित होना चाहिए. जी हां, मदिरापान को सनातन धर्म में पाप के समान माना गया है और जब लड्डू गोपाल घर में होते हैं तो घर में इस तरीके के कार्य नहीं करने चाहिए.

अनैतिकता, लड़ाई-झगड़ा और निंदनीय आचरण 

जिस घर में लड्डू गोपाल हैं, वहां का वातावरण सकारात्मक होना चाहिए. अगर घर में लड़ाई झगड़े होते हैं, अनैतिकता का पालन होता है, घर के लोग निंदनीय आचरण करते हैं तो ऐसी जगह लड्डू गोपाल खुश नहीं होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold