दिवाली के दिन सुबह उठते ही करेंगे ये काम तो आप पर भी बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन की देवी हो जाएंगी प्रसन्न

Diwali Puja Tips: दिवाली के मौके पर अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो त्योहार वाले दिन सुबह-सुबह ये काम जरूर कर लीजिए. प्रसन्न होकर मां लक्ष्मी सदैव आपके घर में निवास करेंगी.

दिवाली के दिन सुबह उठते ही करेंगे ये काम तो आप पर भी बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन की देवी हो जाएंगी प्रसन्न

Lakshmi Puja: दिवाली पर कैसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न जानें यहां.

Diwali 2023: देशभर में दीपावली की धूम शुरू हो गई है. दिवाली ऐसा त्योहार है जिसका सबको इंतजार रहता है. साफ-सफाई, पूजा-पाठ और मिठाइयों का यह त्योहार मां लक्ष्मी को घर में आगमन का न्योता देता है. इस दिन सच्चे मन से मां लक्ष्मी (Ma Laksmi) और भगवान गणेश की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और वैभव का आगमन होता है. यूं तो दीपावली की मुख्य पूजा प्रदोष काल यानी सांयकाल में की जाती है लेकिन दीपावली की सुबह कुछ खास काम करने का ज्योतिष शास्त्र में काफी महत्व बताया गया है. ज्योतिष शास्त्र में दीपावली की सुबह इन कामों को करने पर शुभ फल मिलने की बात कही गई है. चलिए जानते हैं कि ये शुभ काम कौन-कौन से हैं.

Diwali Aarti: दीवाली पर मां लक्ष्मी की यह आरती गाना माना जाता है बेहद शुभ, प्रसन्न हो जाती हैं महालक्ष्मी 

दीपावली की सुबह किए जाने वाले शुभ काम

  • दीपावली की सुबह उठकर सबसे पहले घर की सफाई करनी चाहिए. इस दिन कोशिश करें कि घर में कोई भी कूड़ा-कचरा या फालतू का सामान ना रहे. घर में किसी तरह का कचरा होने पर मां लक्ष्मी वहां निवास करने नहीं आती. इसलिए घर को स्वच्छ करें और अगर घर में मंदिर स्थापित किया है तो उसे जरूर साफ करें.

  • दीपावली की सुबह को साफ-सफाई और स्नान के बाद तुलसी (Tulsi) के पौधे में जल जरूर चढ़ाएं. आपको बता दें कि तुलसी मां लक्ष्मी को बहुत प्रिय है और इसके बिना मां लक्ष्मी की पूजा अधूरी मानी जाती है. इसलिए सुबह तुलसी के नीचे घी का दीपक जलाएं और जल अर्पित करें.
  • दीपावली की सुबह को सफाई के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव जरूर करना चाहिए. इससे घर की शुद्धि होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर निवास करने आती है. कहते हैं कि गंगाजल छिड़कने पर घर में नकारात्मकता का नाश होता है और घर वालों की बुद्धि में विकास होता है.
  • दीपावली की सुबह घर के मुख्य द्वार और आंगन में रंगोली (Rangoli) बनाएं. कहते हैं कि अगर मुख्य द्वार सजा हो और वहां रंगों की रंगोली हो तो मां लक्ष्मी वहां जरूर आती हैं. इसलिए घर को साफ करने के बाद मुख्य द्वार और आंगन में रंगोली बनाकर मां को घर में पधारने का न्योता दें.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)