Pitru Paksh 2022 : जिस तिथि में हुई हो व्यक्ति की मृत्यु उसी समय करें श्राद्ध, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

shradh puja : क्या आपको पता है श्राद्ध करने का सही समय क्या होता है. तो आपको बता दें कि अगर आप पितरों को उनकी मृत्यु की तिथि के हिसाब से श्राद्ध करेंगे तो ज्यादा फलदायी होगा. तो चलिए जानते हैं कैसे करें श्राद्ध.

Pitru Paksh 2022 : जिस तिथि में हुई हो व्यक्ति की मृत्यु उसी समय करें श्राद्ध, मिलेगा पितरों का आशीर्वाद

Pitru PAKSH 2022 : अगर आप चाहते हैं कि पितरों का आशीर्वाद पूरा मिले तो तिथि के हिसाब से पानी दें.

Pitru Paksh 2022 : पितृ पक्ष के महीने में लोग अपने पूर्वजों को खुश करने के लिए दान पुण्य करते हैं. आज से पितृ पक्ष शुरू हो गया है, 11 से 25 सितंबर तक रहेगा. ऐसे में लोग आज से पितरों को तर्पण करना शुरू कर दिए हैं. लेकिन क्या आपको पता है श्राद्ध (shradh puja) करने का सही समय क्या होता है. तो आपको बता दें कि अगर आप पितरों को उनकी मृत्यु की तिथि के हिसाब से श्राद्ध करेंगे तो ज्यादा फलदायी होगा. तो चलिए जानते हैं कैसे करें श्राद्ध.

तिथि के हिसाब से करें पितरों को तर्पण

- अगर आप चाहते हैं कि पितरों का आशीर्वाद पूरा मिले तो तिथि के हिसाब से पानी दें. अपने घर परिवार के मृत सदस्यों की तिथि को ध्यान में रखना चाहिए. उस दिन उनके पसंद खाना बनाकर उन्हें चढ़ाएं.

-श्राद्ध में धूप ध्यान के लिए समय दोपहर को सबसे अच्छ होता है., क्योंकि ये समय पितरों के लिए अच्छा माना गया है. वहीं धूप ध्यान भी पितरों की पसंद के हिसाब से ही होना चाहिए. 

 - श्राद्ध के समय ब्राह्मणों को भोजन कराना चाहिए. इस दौरान मांसाहार और तेल मसाले वाली चीजों को नहीं खाना चाहिए. पितृ पक्ष में घर की साफ सफाई का विशेष ध्यान करें. 

- पितृ पक्ष के समय सुबह जल्दी उठना चाहिए औऱ पितरों को तर्पण करके जानी अनजानी गलतियों के लिए क्षमा जरूर मांगें.  


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com